दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सावधान! जब आप ऑनलाइन होते हैं तो कुछ भी निजी नहीं होता

जब आप ऑनलाइन होते हैं तो कुछ भी निजी नहीं होता है. गोपनीयता समाप्त हो जाती है और आपका डिजिटल फुटप्रिंट इंटरनेट पर होता है जिसे कोई भी आसानी से ट्रैक कर सकता है. व्यक्तिगत डेटा पर कोई नियंत्रण नहीं है. जब गोपनीयता से समझौता किया जाता है तो अवैध गतिविधि या शर्मनाक जानकारी बहुत दूर तक फैल सकती है.

By

Published : Aug 19, 2020, 3:43 PM IST

online
online

दिल्ली: क्या आपने कभी अनुभव किया है कि जब फोन पर किसी से प्रोडक्ट, सेवा या अन्य किसी चीज के बारे में बात की हो और वो जानकारी बाद में आपको सोशल नेटवर्किंग साइट्स, सर्च इंजन आदि पर उसका विज्ञापन या जानकारी दिखे तो यकीन मानिये यह संयोग नहीं है.

निजता में दो प्रकार की जानकारियां होती हैं. पहली अर्थात् व्यक्तिगत रूप से पहचान करने वाली जानकारी (पीआईआई) और दूसरी गैर व्यक्तिगत रूप से पहचान करने वाली जानकारियां (गैर पीआईआई). पीआईआई उस जानकारी को संदर्भित करता है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति की पहचान करने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए बिना नाम बताए ही उम्र और घर के पते से व्यक्ति की पहचान की जा सकती है. गैर-पीआईआई वह जानकारी है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति को ट्रेस करने या पहचानने के लिए नहीं किया जा सकता है. इसलिए मूल रूप से पीआईआई के विपरीत है.

सार्वजनिक हो जाता है जानकारी

लोग अपनी पूरी जानकारियां नेटवर्क साइट्स पर अपलोड कर देते हैं. उदाहरण के लिए छुट्टी के फोटो एलबम, नया घर इत्यादि. हम यह सोचते हैं ऑनलाइन हमारे द्वारा अपलोड की गई जानकारी पूरी तरह से सुरक्षित है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है. जैसे ही आपने निजी जानकारी या किसी तरह की खरीद-बिक्री की जानकारी सोशल साइट्स पर डाली वो जानकारी पब्लिक हो जाती है.

कर्नल इंद्रजीत दृढ़ता से कहते हैं कि जितनी अधिक व्यक्तिगत जानकारी आप ऑनलाइन उपलब्ध कराते हैं आप उतने ही ज्यादा उत्पीड़न के शिकार हो सकते हैं. इंटरनेट पर आप जो भी करते हैं वह सब कुछ रिकॉर्ड होता है. जैसे आपका टेक्स्ट, आपका कॉल, वीडियो चैट आपका ब्राउजिंग इतिहास, आपके बैंक के डिटेल्स इत्यादि.

कोई भी आसानी से कर सकता है ट्रैक

जब आप ऑनलाइन होते हैं तो कुछ भी निजी नहीं होता है. गोपनीयता समाप्त हो जाती है और आपका डिजिटल फुटप्रिंट इंटरनेट पर होता है, जिसे कोई भी आसानी से ट्रैक कर सकता है. आपका डेटा आपके सेवा प्रदाताओं के लिए आसानी से उपलब्ध है. वे आपको भागीदार वेबसाइटों के साथ साझा करने के लिए भी मना सकते हैं. तो गोपनीयता कहां रह गई. व्यक्तिगत डेटा पर कोई नियंत्रण नहीं है. जब गोपनीयता से समझौता किया जाता है तो अवैध गतिविधि या शर्मनाक जानकारी बहुत दूर तक फैल सकती है.

आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) - वह कंपनी जो आपके इंटरनेट कनेक्शन की आपूर्ति करती है न केवल यह जानती है कि आप किन वेब साइटों पर जाते हैं, आपने किसे ईमेल किया है और किसने आपको ईमेल किया है. ये जानकारियां सरकार के साथ साझा की जा सकती हैं जिसका दुरुपयोग भी किया जा सकता है.

आप ब्राउजर पर क्या करते हैं, क्या डेटा एकत्र करते हैं, आप क्या खोज रहे हैं, आप किस तरह के व्यक्ति हैं आदि बड़ी-बड़ी कंपनियां ऐसी जानकारियों को इक्ट्ठा करती है और अप्रत्यक्ष रूप से आपको बेचते हैं.

विपणन कंपनियों को बेचते हैं व्यक्तिगत डेटा

वे आपके सभी व्यक्तिगत डेटा को विपणन कंपनियों को बेचते हैं. वे अन्य पक्षों के साथ आपकी व्यक्तिगत जानकारी साझा कर सकते हैं और आपकी जानकारी का उपयोग उनकी सभी मौजूदा या भविष्य की सेवाओं के लिए कर सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि एक प्रमुख सामाजिक नेटवर्किंग वेबसाइट उन विज्ञापनों में आपकी पहचान का उपयोग कर सकती है जो दूसरों को दिखाए जाते हैं और आपकी जानकारी लाइसेंस के रूप में तीसरे पक्ष को देते हैं? आपने पंजीकरण पर नियम और शर्तें नहीं पढ़ी होंगी. वास्तव में ऐसी सेवाएं हैं जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी का दुरुपयोग करेंगी भले ही आप अपनी सहमति न दें. लेकिन अधिकांश कंपनियां स्पष्ट रूप से अपनी शर्तों में बताती हैं कि आप इस बात से सहमत हैं कि वे आपके डेटा को बेचने या किसी अन्य तरीके से उपयोग करने के हकदार हैं.

सोशल नेटवर्किंग साइट्स, सर्च इंजन आदि देख सकते हैं कि हम उनकी वेबसाइटों या प्लेटफार्मों पर क्या करते हैं. वे इसे पूरा करने के लिए कई प्रकार की तकनीकों का उपयोग करते हैं, जिसमें एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (एक वीपीएन), ब्राउजर फिंगर प्रिंटिंग, ट्रैकिंग पिक्सल और अन्य तकनीकों का उपयोग करके लोगों का वास्तविक आईपी पता प्राप्त कर लेती है.

पल-पल की मिलती है जानकारी

जब आप वेबिनार, समाचार पत्र और या अन्य विपणन सामग्रियों के लिए साइन अप करते हैं, तो वे आपके बारे में जानकारी एकत्र करते हैं. इसमें व्यक्तिगत विवरण जैसे कि नाम, ईमेल पता, कंपनी का नाम और संभवतः अन्य जानकारी जैसे कि तकनीकी रुचियां, आदि शामिल हैं.

यदि आपके मशीन पर आपका नाम रजिस्टर्ड है तो अक्सर रजिस्ट्रेंट पहचान को संग्रहीत कर सकते हैं. इसका मतलब है कि एक पोर्न साइट आपके पहले और अंतिम नाम, उपयोगकर्ता नाम, संग्रहीत कुकीज आदि को खींच सकती है. यह अक्सर खुफिया अभियानों के लिए किया जाता है. मोबाइल पर तो हालत और भी खराब है. जिनमें से लगभग सभी में अंतर्निहित जीपीएस सेंसर हैं जिसमें आप कहां है इसकी जानकारी मिल सकती है.

स्मार्टफोन तेजी से हमारे पर्स, हमारे कैमरे, हमारी नोटबुक, यहां तक ​​कि हमारे अकाउंट तक भी पहुंच रखते हैं. जब आप मोबाइल फोन पर नए एप इंस्टॉल करते हैं, तो आपका फ़ोन आपको एप की एक्सेस आवश्यकताओं की पुष्टि करने के लिए कहता है. आमतौर पर, एप्स को आपकी फाइलों, आपका कैमरा और शायद जीपीएस जैसी चीजों तक पहुंचने की आवश्यकता होती है. कुछ एप्स को और भी अधिक एक्सेस की आवश्यकता हो सकती है. आपके संपर्क, आपकी प्रोफाइल की जानकारी आदि. जबकि इनमें से कुछ चीजों तक एप्लिकेशन एक्सेस दिए बिना स्मार्टफोन का उपयोग करना असंभव है. आपको हर एप की एक्सेस शर्तों से सहमत नहीं होना चाहिए. कई एप विज्ञापनदाताओं को आपकी जानकारी बेचकर पैसे कमाते हैं. इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वे वास्तव में आवश्यकता से अधिक पहुंच चाहते हैं. उदाहरण के लिए क्या आपके टॉर्च एप को आपकी लोकेशन जानने की जरूरत है?

कर्नल इंद्रजीत कहते हैं कि आपके घर में स्मार्ट उपकरणों का प्रबंधन अन्य लोगों द्वारा किया जाता है. इससे निजी सूचनाएं तीसरे पक्ष तक पहुंचती है जैसे कि आप कब सोते हैं और कब आपके बच्चे घर में अकेले हो सकते हैं.

ऑनलाइन के जरिए कुछ भी आपके खिलाफ इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है. आपका डिजिटल फुटप्रिंट अमिट है और इसे कभी मिटाया नहीं जा सकता. हमेशा सुरक्षित युक्तियों को अपनाइये और निजी जानकारी कम से कम शेयर कीजिए.

हमेशा प्रश्न पूछें, आपको इस डेटा की आवश्यकता क्यों है? आपको मेरा नंबर कहां से मिला है आदि. जब भी आपको किसी का फोन आए और कहे कि आपने लॉटरी जीता है तो हमेशा आप ये सवाल पूछिए.

सार्वजनिक नेटवर्क सार्वजनिक हैं

जब कोई अपने मोबाइल डेटा प्लान की कीमती मेगाबाइट को बर्बाद नहीं करना चाहता है और मुफ्त में स्थानीय कॉफी शॉप में सर्फ करना चाहता है तो आप सार्वजनिक नेटवर्क से जुड़ते हैं और आप अपने डिवाइस को उस नेटवर्क पर अन्य लोगों के लिए खोलते हैं. कोई भी शौकिया हैकर सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग अन्य उपयोगकर्ताओं पर जासूसी करने के लिए कर सकता है. आपको सार्वजनिक वाई-फाई से पूरी तरह बचने की ज़रूरत नहीं है, बस इसके बारे में स्मार्ट रहें.

वीपीएन सेवा का उपयोग करें

अगर आप ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस को चेक करने या नए जोड़े जूते खरीदने की सोच रहे हैं, तो घर पहुंचने तक इंतजार करें. यदि आपको सुरक्षित साइट पर जाने या निजी डेटा एक्सेस करने की आवश्यकता है, तो वीपीएन सेवा का उपयोग करने से पहले विचार करें. वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क आपकी गतिविधि को एन्क्रिप्ट करता है, इसलिए सार्वजनिक नेटवर्क पर कोई भी इसे ट्रैक नहीं कर सकता है. कई व्यवसाय अपने कर्मचारियों के लिए वीपीएन सेवाएं प्रदान करते हैं, जिससे वे कहीं से भी कंपनी के नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं. कुछ होम रूटर्स भी इस सेवा की पेशकश करते हैं.

आपका होम नेटवर्क उतना सुरक्षित नहीं है जितना आप सोचते हैं

चाहे आपके होम नेटवर्क का पासवर्ड कितना ही जटिल क्यों न हो होम वाई-फाई राउटर्स पर कोई सुरक्षा प्रोटोकॉल नहीं होता, जिससे कोई भी हैकर्स आपके सिस्टम को हैक कर सकता है.

कभी ऐसा लगा है कि कोई आपको देख रहा है?

क्या आपने देखा है कि पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन विज्ञापन कितना अच्छा हो गया है? ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी जानकारी सुरक्षित नहीं है और कंपनियां इस डेटा को लेने में सक्षम हैं और अपने उत्पादों को लगभग तुरंत ही आपके सामने ला सकती हैं. एन्क्रिप्शन सॉफ्टवेयर का लाभ उठाए बिना आप हर किसी को अपनी जानकारी दे रहे हैं. आप किन वेबसाइटों पर जाते हैं, आप कितने समय तक रहते हैं, आप क्या देखते हैं, आपको क्या पसंद है, सब कुछ.

निजता और स्वतंत्रता साथ-साथ चलती हैं

जैसे-जैसे हम अपने जीवन का अधिक समय ऑनलाइन बिताते हैं, हमें इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि हम अपने जीवन का कितना भाग किसके सामने उजागर करेंगे. हमें इस बारे में सजग रहना चाहिए कि कौन हमारे बारे में कितना जानेगा.

क्या इससे खतरा हो सकता है

सच्चाई यह है कि हर साल साइबर अपराध और पहचान की चोरी बढ़ रही है, क्योंकि अपराधी अधिक परिष्कृत हैं. हैकर्स आसान लक्ष्य के पीछे जाते हैं और अक्सर ये लोग यह भी नहीं जानते हैं कि उनके डेटा और जानकारी खतरे में हैं. इस प्रकार के साइबर अपराधों के प्रति आपको सक्रिय होना होगा.

कैसे सुरक्षित रहें

  • अपने ब्राउजर को सुरक्षित करें. कुकीज को ब्लॉक करें.
  • सब कुछ पासवर्ड से प्रोटेक्ट करें. आपके डिजिटल उपकरण पासवर्ड से सुरक्षित होने चाहिए. जिसमें आपके कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफ़ोन और उन पर व्यक्तिगत डेटा के साथ कुछ अन्य गैजेट्स शामिल हैं.
  • वेबसाइटों, फोन कॉल और ईमेल से सावधान रहें जो आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगते हैं.
  • केवल सुरक्षित वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करें. यदि आप सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करते हैं, तो निजी जानकारी देने के लिए इसका उपयोग न करें.
  • केवल उन सॉफ्टवेयर और मोबाइल एप्स का उपयोग करें जिन पर आप भरोसा करते हैं. सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा डाउनलोड किया गया कुछ भी विश्वसनीय डेवलपर और विश्वसनीय स्रोत से आता है.
  • सोशल मीडिया पर आप जो भी साझा करते हैं उससे सावधान रहें. रक्षा की पहली पंक्ति में अपने सोशल मीडिया खातों को बंद करना है. जानकारी केवल उन लोगों के साथ साझा करें जिन्हें आप अपने द्वारा साझा की जाने वाली जानकारी को देखना चाहते हैं, जैसे कि आपके मित्र और परिवार.

ABOUT THE AUTHOR

...view details