दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारतीय क्षेत्र से अवैध कब्जे को तत्काल खाली करे पाकिस्तान : विदेश मंत्रालय

भारत ने रविवार को पाकिस्तान को कड़े शब्दों में स्प्ष्ट किया है कि भारतीय क्षेत्र के एक हिस्से में भौतिक परिवर्तन लाने का प्रयास अस्वीकार है. इस तरह के प्रयासों से पाकिस्तान अधिकृत क्षेत्रों में रहने वाले लोगों पर सात दशकों से अधिक समय तक हुए मानव अधिकारों के उल्लंघन और आजादी से वंचित रखने के प्रयासों को छुपाया नहीं जा सकता.

By

Published : Nov 1, 2020, 8:57 PM IST

Anurag Shrivastava
अनुराग श्रीवास्तव

नई दिल्ली :भारत ने रविवार को पाकिस्तान को कड़े शब्दों में स्प्ष्ट किया है कि भारतीय क्षेत्र के एक हिस्से में भौतिक परिवर्तन लाने का प्रयास अस्वीकार है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में किसी भी तरह का बदलाव स्वीकार नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि मैं फिर से स्पष्ट कर दूं कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, लद्दाख समेत पीओके भारत के अभिन्न अंग हैं.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भौतिक परिवर्तन के प्रयास पाकिस्तान के अवैध कब्जे का दावा करते हैं. इस तरह के प्रयासों से पाकिस्तान अधिकृत क्षेत्रों में रहने वाले लोगों पर सात दशकों से अधिक समय तक हुए मानव अधिकारों के उल्लंघन और आजादी से वंचित रखने के प्रयासों को छुपाया नहीं जा सकता. उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान से भारतीय क्षेत्र के अवैध कब्जे वाले सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करने का आह्वान करते हैं.

गिलगिट-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान ने चला पैंतरा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एलान किया है कि गिलगिट-बाल्टिस्तान को संवैधानिक अधिकार दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि गिलगिट-बाल्टिस्तान में नवंबर में चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव प्रक्रिया के चलते वह गिलगिट-बाल्टिस्तान के लिए विकास पैकेजों की अभी घोषणा या चर्चा नहीं कर सकते. इमरान के कहा कि हमने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details