दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिल्ली हिंसा : सरकार द्वारा प्रदान की गई सहायता राशि से पीड़ित नाखुश

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में पीड़ित लोग सरकार द्वारा प्रदान की गई सहायता राशि से नाखुश हैं. ज्यादातर पीड़ितों का कहना है कि अब तक उनको जो भी राशि मिली है, वह उनके नुकसान की भरपाई के लिए बहुत कम है. पढ़ें पूरा विवरण...

By

Published : Mar 16, 2020, 5:22 PM IST

delhi-riot-victims-on-relief-measures
दिल्ली में हुई हिंसा पर बोलते पीड़ित

नई दिल्ली : उत्तर पूर्वी दिल्ली में पिछले माह हुई हिंसा में पीड़ित लोगों ने दिल्ली पुलिस द्वारा अब तक की गई कार्रवाई पर नाराजगी जताई है. साथ ही सरकार द्वारा प्रदान की गई सहायता राशि पर उनका कहना है कि अब तक उनको जो भी राशि मिली है, वह उनके नुकसान की भरपाई के लिहाज से बहुत कम है.

शिव विहार निवासी मामचंद ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि दिल्ली दंगों में उन्हें लगभग 14 लाख रुपये का नुकसान हुआ है और उन्हें अब तक 2 लाख 50 हजार ही जुर्माना मिल पाया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने उन्हें 5 लाख रुपये तक की सहायता राशि देने का वादा किया है और जब तक उन्हें यह राशि नहीं मिल जाती, आगे का काम शुरू कर पाना मुश्किल है.

ब्रह्मपुरी में रहने वाले भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष अख्तर रजा ने कहा कि दिल्ली दंगों में उनके घर में खड़ी पांच गाड़ियां जला दी गई, उन्हें अब तक मात्र ₹25000 की सहायता राशि मिली है.

ईटीवी भारत से बातचीत करते दिल्ली हिंसा में पीड़ित लोग.

पढे़ं :दिल्ली हिंसा पर गृह मंत्रालय को विस्तृत रिपोर्ट सौंपेगी दिल्ली पुलिस : सूत्र

अख्तर रजा ने ईटीवी भारत से कहा कि बीती 25 फरवरी को अपराह्न तीन बजे दंगाई उनके मोहल्ले में इकट्ठा होने शुरू हो गए और धार्मिक उन्माद के नारे लगाने लगे, जिसके बाद उन्होंने भाजपा के पूर्व विधायक व दिल्ली पुलिस के अधिकारियों को फोन किया, लेकिन किसी भी तरीके की सहायता नहीं मिली और उन्हें उस जगह से सुरक्षित बाहर निकलने की सलाह दी गई.

अख्तर रजा के मुताबिक उन्होंने दिल्ली दंगों को लेकर कुछ सबूत इकट्ठा किए हैं, जिसकी उन्होंने एफआईआर भी कराई है, लेकिन अब तक दिल्ली पुलिस सिर्फ उन्हें दिलासा दे रही है और किसी भी तरीके की गिरफ्तारी नहीं की है.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली हिंसा में जो भी पीड़ित हैं, उन्हें जल्द से जल्द सहायता मुहैया कराई जाए और जो आरोपी हैं, उन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो ताकि वे भविष्य में कभी भी ऐसी गलती दोबारा ना करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details