दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सैन फ्रांसिस्को: एंटी अबॉर्शन कार्यकर्ता 60 मंजिला टावर पर चढ़ा, पुलिस ने किया गिरफ्तार

सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात के अधिकार के फैसले को पलटने का आदेश लीक होने के बाद से अमेरिका में भारी विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इसी विरोध के बीच मंगलवार पर एक "गर्भपात विरोधी" कार्यकर्ता सैन फ्रांसिस्को में 60-मंजिला टॉवर पर चढ़ गया.

By

Published : May 4, 2022, 12:33 PM IST

Updated : May 5, 2022, 3:53 PM IST

60 मंजिला टावर
60 मंजिला टावर

सैन फ्रांसिस्को [अमेरिका] : अमेरिका में गर्भपात के अधिकार को पलटने के बाद से काफी विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे. बता दें, बीते मंगलवार, एक 'गर्भपात विरोधी' कार्यकर्ता सैन फ्रांसिस्को की एक 60-मंजिला टॉवर पर चढ़ गया. फॉक्स बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर मैसन डेसचैम्प्स (Maison Deschamps) के नाम से जाने जाने वाले एक्टिविस्ट ने खुद को 'प्रो-लाइफ स्पाइडरमैन' बताया और यहां तक ​​कि टावर पर एक इंस्टाग्राम स्टोरी भी पोस्ट की थी.

पोस्ट करते हुए उसने लिखा कि मैं यहां सेल्सफोर्स टॉवर पर हूं. यह ठीक चल रहा है. उसने आगे लिखा कि "यहां सब कुछ अच्छा चल रहा है, बस काश मेरे पास थोड़ा पानी होता," उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई एक अन्य कहानी में कहा, "मुझे बस इससे बाहर निकालना है, हालांकि सब कुछ अच्छा चल रहा है. "यह इतना कठिन नहीं है," उस व्यक्ति ने बाद की पोस्ट में अपनी चढ़ाई पर टिप्पणी करते हुए कहा.

सैन फ्रांसिस्को फायर सर्विस विभाग ने पर्वतारोही के बचाव के लिए अपने कर्मियों को तैनात किया और कहा कि वह व्यक्ति अग्निशामकों और सार्वजनिक सुरक्षा को खतरे में डाल रहा था. अग्निशमन विभाग ने एक ट्वीट में कहा "सैन फ्रांसिस्को फायर सुरक्षा एजेंसियों ने सेल्स फोर्स टॉवर में 60 मंजिल के टॉवर पर चढ़ने वाले व्यक्ति को सुरक्षित उतारने के लिए जवानों को लगाया है. इस व्यक्ति ने अग्निशामकों के जीवन और जनता की सुरक्षा को खतरे में डाल रखा है. लोगों से अपील किया कि लोग इस इलाके में आने से बचें और इसकी सार्वजनिक रूप से निंदा करें.

लगभग एक घंटे बाद, अग्निशमन विभाग ने एक अपडेट जारी कर कहा कि इस मुद्दे को सुलझा लिया गया है और संबंधित व्यक्ति सैन फ्रांसिस्को पुलिस की हिरासत में है. सोमवार देर रात वाशिंगटन डीसी में सुप्रीम कोर्ट की इमारत के सामने विरोध प्रदर्शन देखा गया. अदालत द्वारा रो बनाम वेड के फैसले को पलटने के बारे में पोलिटिको की रिपोर्ट के लीक होने के कुछ ही मिनटों बाद, इमारत के चारों ओर बैरिकेड्स लगाए गए थे. न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक लीक हुए मसौदा राय का हवाला देते हुए बताया कि अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक रो बनाम वेड के फैसले को रद्द करने के लिए मतदान किया. रो बनाम वेड के फैसले ने लगभग आधी सदी तक गर्भपात के अधिकार की गारंटी दी. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने प्रत्येक राज्य को यह तय करने की अनुमति दी कि गर्भपात को रोका जाए या प्रतिबंधित किया जाए. न्यूयॉर्क टाइम्स ने फरवरी में लीक हुए एक मसौदा राय का हवाला देते हुए सोमवार रात को अमेरिका स्थित मीडिया प्रकाशन पोलिटिको द्वारा ऑनलाइन प्रकाशित किया.

न्यायमूर्ति सैमुअल ए अलिटो जूनियर द्वारा लिखित मसौदा राय के अनुसार, अदालत के अधिकांश लोगों ने ऐतिहासिक रो बनाम वेड के फैसले को पलटने के लिए मतदान किया. इसके अलावा, न्यायमूर्ति अलिटो ने कहा कि इसे गलत तरीके से तय किया गया था और कहा कि विवादास्पद मुद्दा, जिसने एक पीढ़ी से अधिक समय तक अमेरिका में राजनीतिक बहस का आह्वान किया है, राजनेताओं द्वारा तय किया जाना चाहिए, न कि अदालतों द्वारा. हालांकि, प्रकाशित होने तक अदालत की पकड़ अंतिम नहीं होगी, संभवतः अगले दो महीनों में, मसौदे के अनुसार सत्तारूढ़ अमेरिकी कानून और राजनीति में एक भारी बदलाव होगा, जो कांग्रेस के मध्यावधि चुनावों से कुछ महीने पहले होगा. जो कैपिटल हिल पर सत्ता को नियंत्रित करता है.

यह भी पढ़ें-अमेरिका में गर्भपात कानून : ओक्लाहोमा में विवादास्पद विधेयक पर हस्ताक्षर, बाइडेन ने भी ये कहा

एएनआई

Last Updated : May 5, 2022, 3:53 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

detained

ABOUT THE AUTHOR

...view details