दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

तुमकुर जहां हिंदू-मुस्लिम मिलकर खींचते हैं भगवान अंजनेय का रथ

कर्नाटक के तुमकुर में आयोजित होने वाले अंजनेय स्वामी रथोत्सव में मुस्लिम श्रद्धालु न केवल विशेष पूजा करते हैं, बल्कि रथ खींचने में भी शामिल होते हैं.

By

Published : Jul 12, 2022, 9:25 PM IST

ANJANEYA SWAMY CHARIOT
भगवान अंजनेय की पूजा कर रथ खींचते हैं मुस्लिम

तुमकुर:कर्नाटक का तुमकुर ऐसा जिला जहां त्योहारों को बिना किसी धार्मिक मतभेद के सौहार्दपूर्वक मनाया जाता है. यह विविधता में आध्यात्मिकता का परिचय देता है. इस शहर के मुसलमान अंजनेय स्वामी के रथ (Anjaneya Swami Rathotsav) को खींचकर पूजा करते हैं.

देखिए वीडियो

मंगलवार को तुमकुर जिले के चिक्कनायकनहल्ली कस्बे में आयोजित अंजनेय स्वामी रथोत्सव जोश से भरा रहा. रथोत्सव के रास्ते में एक मस्जिद पड़ती है. यहां मुस्लिम भक्त हनुमान जी की विशेष पूजा करते हैं, और आंजनेय स्वामी का रथ भी खींचते हैं. यह त्योहार चिक्कनायकनहल्ली (Chikkanayakanahalli) के हलेयुरु अंजनेय और तथाय्या (athayya) की भावना का प्रतीक है, यह एक ऐतिहासिक स्थान है जहां हगलवाड़ी पनेगारों ने शासन किया था.

अनादि काल से अंजनेया स्वामी उत्सव में मुसलमानों की भागीदारी होती रही है. हाल के समय में जब राज्य में हिजाब विवाद, अन्य समुदाय के लिए व्यापार प्रतिबंध, हलाल कट आदि के मामले सामने आते रहे हैं, ऐसे में इस तरह से मुस्लिमों का पूजा में शामिल होना मिसाल है.

पढ़ें- 55 साल पुराने शिव मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए आगे आए सभी धर्मों के लोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details