बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बेतिया: योजना राशि आवंटन में देरी को लेकर वार्ड सदस्य ने CM को लिखा पत्र, समस्याओं से कराया अवगत

नरकटियागंज प्रखंड के भसुरारी पंचायत के वार्ड 4 में चलाई जा रही योजना में राशि आवंटित नहीं होने से यहां का काम पूरा नहीं हो पा रहा है. इसे लेकर वार्ड सदस्य ने मुख्यमंत्री, जिलाधिकारी और डीडीसी को एक पत्र लिखा और इस समस्या से अवगत कराया.

By

Published : Jul 30, 2020, 8:05 PM IST

bettiah
bettiah

बेतिया (नरकटियागंज): सूबे के मुखिया नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना पर ग्रहण लग चुका है. कई दफा जिला पंचायती राज समेत संबंधित अधिकारियों के निर्देश के बाद भी ग्राउंड लेवल पर आज भी कई योजनाएं लंबित हैं. कुछ योजनाओं के लिए राशि की निकासी नहीं हो पाती है तो कुछ योजनाएं प्रतिनिधियों की लापरवाही के कारण रुकी रह जाती हैं. ताजा मामला नरकटीयागंज प्रखंड के भसुरारि पंचायत का है.

नहीं हुई पूरी राशि आवंटित
यहां के वार्ड संख्या-4 में चलाए जा रहे नल जल योजना में राशि आवंटित नहीं होने से परेशान वार्ड चार की सदस्य सीता देवी ने डीडीसी को एक आवेदन दिया है. इसमें लिखा है कि मुझे 24 अप्रैल 2020 को 3 लाख रुपये का भुगतान कर पंचायत सचिव अखिलेशवर राम की तरफ से कार्य करने का आदेश दिया गया था. मैने कार्य प्रारंभ कर दिया और उसके बाद मुझे तीन बार दो-दो लाख का भुगतान किया गया है. जो कुल मिला कर 9 लाख हुए हैं. जबकि योजना की कुल आवंटित राशि करीब 25 लाख रुपये की है. लेकिन पूरी राशि नहीं मिलने का कारण काम बंद पड़ा है.

रुका हुआ है काम
योजना की राशि भुगतान नहीं होने के कारण काम बंद है, जिससे वार्ड वासियों में काफी आक्रोश है. वहीं, मजदूरों को मेहनताना नहीं मिलने के कारण काम रुक गया है. संबंधित अधिकारियों के कार्यकलाप से परेशान वार्ड सदस्या ने इस आवेदन की प्रतिलिपि जिलाधिकारी समेत सूबे के मुखिया को भी भेजी है. सबसे बड़ा सवाल तो यहा बनता है कि आखिर क्यों इस वार्ड में योजना की राशि आवंटित नहीं की जा रही है. अब यह यह जांच का विषय बन चुका है. वहीं, वार्ड प्रतिनिधि राम बिहारी सिंह ने बताया की पंचायत सचिव द्वारा राशि आवंटित नहीं करना एक साजिश लग रहा ताकी योजना समय से पूरा नहीं और विभाग के द्वारा परेशान किया जा सके.

अधूरी है योजना
वार्ड सदस्य सीता देवी ने आवेदन में लिखा है कि अखिलेशवर राम ने बताया कि ऊक्त योजना में दो गांव आते हैं, जिसमे दोनों में योजना पूरी करनी है. योजना मानक के अनुसार मैंने यह काम शुरू कर दिया है. लेकिन और राशि आवंटन नहीं होने के कारण मजदूरों का मेहनताना बाकी है. कुछ राशि मिलने के कारण बोरिंग तो हो चुका है लेकिन पाइप बिछाने की प्रक्रिया बंद पड़ी है. इसकी सूचना मैनें प्रखंड स्तरीय अधिकारियों को दे दी. लेकिन, एक महीने से ज्यादा बीत जाने के बाद भी राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा. जिससे मुझे और कार्य करने मे विलंब हो रहा है और आवंटित राशि में लिपापोती की सम्भावना नजर आ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details