बिहार

bihar

VTR के पास गन्ने के खेत में मिला गैंडे का शव, नेपाल से भटककर आने का किया जा रहा दावा

By

Published : Mar 1, 2022, 6:23 PM IST

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व जंगल (Valmiki Tiger Reserve Jungle) के पास चंपापुर गांव के एक गन्ने के खेत में गैंडे का शव मिला है. बताया जाता है कि यह गैंडा नेपाल से भटककर (Rhinoceros reached VTR forest from Nepal) इस इलाके में पहुंचा था. पढ़ें पूरी खबर...

गैंडे का मिला शव
गैंडे का मिला शव

पश्चिम चंपारणःबिहार के बगहा स्थित वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व के पास चंपापुर सरेह में एक गैंडे का शव (Rhinoceros Dead Body found near Valmiki Tiger Reserve) मिला है. इस खबर के बाद वन विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. इसलिए कि वीटीआर वन क्षेत्र में गैंडा नहीं है. मृत गैंडा के पड़ोसी देश नेपाल के चितवन नेशनल पार्क से आने की संभावना जताई जा रही है. बता दें कि इससे पहले भी गैंडे की मौत इलाके में हो चुकी है.

इसे भी पढ़ें- बगहा: जख्मी हालत में मिला मेहमान शावक गैंडा, वनकर्मियों ने उपचार कर अपनी निगरानी में रखा

बताया जाता है कि नेपाल से यह गैंडा काफी दिनों पहले वीटीआर जंगल भटककर पहुंच गया था. काफी दिनों पहले भी इसकी इलाके में गैंडे के आने की खबरें आई थी. फिर अचानक मंगलवार को गैंडे का शव देखा गया. राइनो की मौत किन कारणों से हुई है इसका पता नहीं चल सका है. बीते कुछ वर्षों में इलाके में लगातार गैंडों की मौत हो रही है. यह आंकड़ा करीब आधा दर्जन के आसपास है.

इसे भी पढ़ें- संजय गांधी जैविक उद्यान में अठखेलियां करते दिखे गैंडे, अभिनेत्री ने ट्वीट कर दी शुभकामनाएं

वीटीआर के सीएफ नेशा मणि के ने बताया कि मदनपुर होते हुए यह गैंडा भटककर वीटीआर जंगल पहुंचा था. मौत के बारे में उन्होंने बताया कि शरीर पर किसी तरह के जख्म नहीं मिले हैं. वन विभाग की टीम ने गैंडे के शव को कब्जे में ले लिया है. मामले की जांच की जा रही है.

बता दें कि वाल्मीकि टाईगर रिजर्व में एक भी गैंडा नहीं है. हालांकि, एक इसके एक शावक को चिड़ियाघर से लाकर रखा गया है. इंडो-नेपाल सीमा पर स्थित VTR में गैंडा अधिवास की तैयारी भी चल रही है. इस बीच जंगल के पास चंपापुर गांव के खेत में गैंडा का शव मिलने से वन विभाग प्रशासन पर कई सवाल उठ रहे हैं.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details