बिहार

bihar

बगहा की मशान नदी भी मचाने लगी तांडव, कटाव देखकर ग्रामीणों की बढ़ी चिंता

By

Published : Jul 13, 2020, 12:12 PM IST

मौके पर पहुंचे बीडीओ और सीओ ने हालात का जायजा लिया और फ्लड फाइटिंग के कार्य कराने का निर्देश दिया. इस दौरान अधिकारियों ने मशान नदी पर क्षतिग्रस्त पुल का भी निरीक्षण किया.

कटाव को देखते लोग
कटाव को देखते लोग

बगहाःरामनगर के इनरवा बहुअरी और शेरहवा देवराज इलाके में प्रलयंकारी मशान नदी में कटाव तेजी से जारी है. कटाव को लेकर ग्रामीण चिंतित हैं. स्थानीय मुखिया ने मशान नदी से खेतों के कटाव की सूचना रामनगर बीडीओ को दी. जिसके बाद बीडीओ और सीओ ने कटाव स्थल का निरीक्षण किया.

कटाव को देखते लोग

नदी के कटाव से ग्रामीण परेशान
रामनगर और बगहा प्रखण्ड के इनरवा बहुअरी, शेरहवा देवराज सहित रायबारी-महुअवा और सलहा-बरिअरवा पंचायत के विभिन्न गांवों में मशान नदी ने अपना रौद्र रुप धारण कर लिया है. इन इलाकों में मशान नदी के कटाव से ग्रामीण काफी सहमे हुए हैं. बता दें कि गांव के मो. जन सैमुर और नौशाद अख़्तर समेत कई किसानों के खेत में लगी गन्ने की फसल मशान नदी में विलीन हो गई है.

बीडीओ सीओ ने लिया हालात का जायजा
तेजी से हो रहे कटाव को देखकर मुखिया ने प्रशासन को इसकी सूचना दी. जिसके बाद बीडीओ और सीओ ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया. साथ ही फ्लड फाइटिंग के कार्य कराने का निर्देश दिया. इस दौरान अधिकारियों ने मशान नदी पर क्षतिग्रस्त पुल का भी जायजा लिया.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

ये भी पढ़ेंःमधुबनीः लदनिया प्रखंड के कई गांवों में घुसा गागन नदी का पानी, बाढ़ जैसे हालात

नदी के किनारे शुरू हुआ बचाव कार्य
मौके पर मौजूद मुखिया पति ने कहा है कि हर साल कटाव होता है और ग्रामीणों की सैकड़ों एकड़ फसल और खेत मशान की धारा में समाहित हो जाते हैं. शनिवार को ज्यादा कटाव शुरू हुआ तो हमने बीडीओ को इसकी सूचना दी, जिसके बाद बीडीओ सीओ ने जायजा लिया और नदी के किनारे सुरकक्षात्मक कार्यों का निर्देश दिया. फिलहाल यहां काम शुरू हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details