बिहार

bihar

By

Published : Nov 23, 2022, 10:41 PM IST

ETV Bharat / state

बगहा: नेपाल एपीएफ और समाजसेवियों ने गंडक बराज पर चलाया सफाई अभियान, क्लीन एंड ग्रीन टूरिस्ट प्लेस का दिया संदेश

बगहा में इंडो नेपाल सीमा पर स्थित पर्यटन नगरी वाल्मीकिनगर के ऐतिहासिक गंडक बराज (Historic Gandak Barrage in bagaha) पर नेपाल एपीएफ के जवान और समाजसेवियों ने स्वच्छता अभियान चलाया. स्वच्छता अभियान का मकसद पर्यटन स्थल को क्लीन और ग्रीन रखने का संदेश लोगों को देना था.

गंडक बराज पर सफाई अभियान
गंडक बराज पर सफाई अभियान

बगहा:इंडो नेपाल सीमा (Indo Nepal border) पर स्थित गंडक बराज पुल पर नेपाल स्थित 36 नम्बर फाटक चौक से ऐतिहासिक गंडक बराज के 18 नम्बर फाटक तक समाजसेवियों और नेपाल एपीएफ के जवानों के द्वारा सफाई (Cleanliness drive on Gandak barrage in bagaha) अभियान चलाया गया, बता दें की इस ऐतिहासिक धरोहर को देखने के लिए नेपाल व भारत के सैकड़ो सैलानी प्रतिदिन आते हैं. लिहाजा यहां फैले कचरों को नेपाल एपीएफ के जवानों ने समजेवियों के साथ मिलकर साफ किया. दरअसल, यहां आने वाले सैलानियों के द्वारा यत्र-तत्र कचरा फेंका जाता है और गंदगी फैलाई जाती है. नतीजतन पर्यटकों और आम लोगों के बीच पर्यटन स्थल को क्लीन और ग्रीन रखने के उद्देश्य से नेपाल एपीएफ के जवानों ने साफ सफाई अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया गया.

ये भी पढ़ें-नेपाल में बारिश: गंडक बराज के खोले गए सभी 36 फाटक, तटबंध की सुरक्षा के दिए गए निर्देश

गंडक बराज पर चलाया गया सफाई अभियान : इसमें नेपाल और भारत दोनो देशों के समाजसेवियों ने हिस्सा लिया. नेपाल एपीएफ के इंस्पेक्टर मनोज यादव ने बताया की इंडो नेपाल सीमा क्षेत्र पर्यटन की पहचान है. यहां प्रति दिन सैकड़ों पर्यटक दर्शनीय स्थलों का विजिट करते है. ऐसे में ऐतिहासिक गंडक बराज की सफाई अनिवार्य रूप से किया जाना चाहिए ताकि आगन्तुक पर्यटक घूमने के क्रम में इसका भरपूर आनंद ले सकें,

समाजसेवियों ने स्वच्छता अभियान चलाया :दूसरी तरफ गंडक बराज के रखरखाव व सुरक्षा के दृष्टिकोण से लाखों रुपये की लागत से गंडक बराज के दोनों छोर पर एक नम्बर फटक से 36 नम्बर फाटक तक हाईमास्क लाइट लगाया गया है जो पिछले 5 महीने से खराब है. जिसे अबतक ठीक नहीं किया गया है, जिससे गंडक बराज के सुरक्षा में सुरक्षाकर्मियों को परेशानी हो रही है. समाजसेवियों ने इसको तत्काल सही कराने की मांग किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details