बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बेतिया: सफाई कर्मियों ने 1 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का लिया फैसला

सफाई कर्मियों का कहना है कि कोरोना काल में श्रमदान किए, उसके एवज में नगर परिषद प्रशासन से किसी तरह का प्रोत्साहन राशि नहीं दिया गया. सफाई कर्मियों ने 4500 रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में मांग की है.

By

Published : Sep 25, 2020, 10:38 PM IST

बेतिया
बेतिया

बेतिया:बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी संघ के नरकटियागंज शाखा ने शुक्रवार को एक बैठक की. इसमें ईपीएफ राशि खाते में भेजने और प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराने समेत 4 सूत्री मांग रखी गई. नगर प्रशासन सफाई कर्मियो की मांग पूर्ण नहीं करती है, तो 1 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे.

भूखे मर रहे हैं सफाई कर्मी
दरअसल, हाथों में झाड़ू और कुदाल लिए सफाई कर्मी पूरे कोरोना काल में अपनी जिंदगी दाव पर लगाकर रात-दिन एक कर नरकटियागंज नगर के लोगों के लिए साफ-सफाई और गली-मुहल्ले में जाकर सेनेटाइजेशन का कार्य किया. प्रधानमंत्री ने इन्हें कोरोना वरियर्स के रूप में भी सम्मान दिया, लेकिन आज इनके बच्चे और खुद भी भूखे मर रहे है.

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का बना लिया मन
ये सफाई कर्मी अपनी 4 सूत्री मांगों को लेकर नपप्रशासन को ज्ञापन देकर थक गए है. लेकिन ईपीएफ की राशि और प्रोत्साहन राशि उपलब्ध नहीं होने से परेशान होकर आज नपप्रशाशन को 7 दिनों का समय देकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का मन बना लिया है.

प्रोत्साहन राशि की मांग की
सफाई कर्मियों का कहना है कि कोरोना काल में श्रमदान किए हैं. उसके एवज में नगर परिषद प्रशासन से किसी तरह का प्रोत्साहन राशि नहीं दिया गया. सफाई कर्मियों ने 4500 सौ रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में मांग की है. साथ ही कोविड-19 में संक्रमण के कारण घोषित लॉकडाउन की अवधि में सफाई कार्य पर उपस्थित कर्मचारियों को 250 रुपये अल्पाहार की दर से दिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details