बिहार

bihar

ETV Bharat / state

'हम शपथ लेते हैं कि अब से प्लास्टिक का यूज कम करेंगे और धीरे-धीरे इसे बंद कर देंगे'

बेतिया नगर परिषद के नीरज गुप्ता, बैजनाथ प्रसाद और एजाज अहमद नगर परिषद के ब्रांड एम्बेसडर ने प्लास्टिक रोकथाम के लिए स्कूलों में जाकर छात्र-छात्राओं से प्लास्टिक उपयोग न करने की शपथ दिलाई.

By

Published : Nov 20, 2019, 11:18 PM IST

शपथ लेची छात्राएं

बेतिया: देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. जिसके तहत बेतिया शहर में प्लास्टिक रोकथाम के लिए नगर परिषद की 3 सदस्य टीम शहर के हर चौक-चौराहों पर जागरुकता अभियान चला रही है. साथ ही सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों में जाकर उन्हें सिंगल यूज प्लास्टिक और प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने के लिए जागरूक कर रही है.

'देश को खुद ही बचाना है'
इस दौरान बेतिया नगर परिषद के नीरज गुप्ता, बैजनाथ प्रसाद और एजाज अहमद नगर परिषद के ब्रांड एम्बेसडर प्लास्टिक रोकथाम के लिए स्कूलों में जाकर छात्र-छात्राओं से प्लास्टिक उपयोग न करने के लिए शपथ भी दिलाई. ब्रांड एम्बेसडर नीरज कुमार ने कहा कि हमें कोशिश करनी है कि प्लास्टिक का उपयोग जितना कम हो सके करें. उन्होंने कहा कि देश अपना है, घर अपना है. हमें अपने देश को खुद ही बचाना है.

जागरुकता अभियान का पोस्टर

'समाज को करेंगे जागरूक'
वहीं, छात्राएं भी प्लास्टिक यूज नहीं करने के लिए शपथ ली हैं. छात्राओं ने कहा कि वह धीरे-धीरे प्लास्टिक का उपयोग बंद कर देंगी. उसने ये भी कहा कि इस बात से घर और समाज में जागरुकता फैलाएंगे.

प्लास्टिक बंद करने की अपील
बता दें कि शहर में बरसात के दिनों में सफाई के दौरान नालियों में प्लास्टिक के कूड़े मिलते हैं. जिससे शहर में जल जमाव भी होता है. वहीं, प्लास्टिक के जलने से शहर में हवा भी प्रदूषित होती है. यहां तक की प्लास्टिक के उपयोग करने से खेत भी बंजर हो जाते हैं. इसी को रोकने के लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है और लोगों से प्लास्टिक बंद करने की अपील कर रहे हैं.

बेतिया से ईटीवी भारत की रिपोर्ट

लोगों ने की प्रशंसा
बता दें कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छ भारत मिशन को बेतिया में आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है. बेतिया नगर परिषद के तरफ से नीरज गुप्ता के साथ 3 सदस्य टीम को भी वह सारी सुविधा दी जा रही है. जिससे प्लास्टिक के कूड़े-कचरे को नष्ट किया जा सके. शहर के तमाम बुद्धिजीवी स्वच्छ भारत अभियान के तहत इस कार्यक्रम का स्वागत और प्रशंसा भी कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details