बिहार

bihar

By

Published : Jul 28, 2020, 12:16 PM IST

ETV Bharat / state

बगहा: गंडक के बढ़ते जलस्तर और भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी

गंडक नदी के बढ़ते जलस्तर को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है. वहीं, जिले में आगामी 3 दिनों तक भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इसी कारण से प्रशासन ने निचले इलाके और नदी के तट के किनारे रहे वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है.

Alert issued due to rising water level of gandak and heavy rains in bagha
Alert issued due to rising water level of gandak and heavy rains in bagha

बगहा:मौसम विभाग की ओर से उत्तर बिहार में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इससे जिलेवासियों की परेशानी बढ़ गई है. वहीं, जिला प्रशासन काफी सक्रिय है और सुरक्षा को लेकर युद्धस्तर पर तैयारी शुरू कर दी है.

बता दें कि पिछले तीन दिनों में गंडक नदी का जलस्तर काफी घट गया था, लेकिन नेपाल में हुई 150 एमएम बारिश से एक बार फिर गंडक नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है. गंडक नदी का जलस्तर 1 लाख 51 हजार क्यूसेक पर पहुंचने के बाद मंगलवार को फिर से बढ़कर 2 लाख 43 हजार क्यूसेक हो गया. जिसको लेकर प्रशासन ने तीसरे फेज में रेड अलर्ट जारी किया है.

गंडक बराज

लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील
नदी के बढ़ते जल स्तर और भारी बारिश की चेतावनी को लेकर जिला प्रशासन ने नदी के तटीय इलाकों और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों से ऊंचे स्थानों पर जाने की अपील की. वहीं, डीएम ने लोगों से कहा कि प्रशासन की ओर से चिह्नित आश्रय स्थलों पर चले जाएं. साथ ही उन्होंने तटबंध पर निगरानी रखने के लिए अभियंताओं की टीम को लगाया है. इसके अलावा जिलाधिकारी ने बताया कि तटबंद पर निगरानी रखने के लिए 190 होमगार्ड की तैनाती की गई है और माइकिंग कर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा जा रहा है.

पेश है रिपोर्ट

कटाव से बचाए गए 8 डेंजर पॉइंट्स
डीएम कुंदन कुमार ने बताया कि गंडक नदी के जलस्तर में वृद्धि को लेकर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम मुस्तैद है. वे स्वयं हर पल का जायजा ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि तटबंधों की निगरानी का ही नतीजा है कि जो करीब 8 से 10 कटाव स्थलों पर सुरक्षात्मक कार्य चलाकर तटबंधों को कटाव से बचाया गया. बताया जा रहा है कि नेपाल में लगातार बारिश हो रही है तो वहीं, पश्चिम चम्पारण जिले में भी मूसलाधार बारिश शुरू हो गई है. जिससे जिलेवासियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है.

गंडक का बढ़ा जलस्तर

ABOUT THE AUTHOR

...view details