बिहार

bihar

देहरादून ज्वैलरी लूटकांड का वैशाली कनेक्शन, उत्तराखंड पुलिस ने छापा मारकर 2 आरोपियों को दबोचा

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 16, 2023, 5:38 PM IST

Updated : Nov 16, 2023, 7:07 PM IST

Dehradun Jewelery Robbery : उत्तराखंड के देहरादून ज्वैलरी शॉप लूटकांड केस में उत्तराखंड की पुलिस ने बिहार के वैशाली में दस्तक देकर दो आरोपियों को दबोचा है. दोनों से पूछताछ की जा रही है. इस मामले में पुलिस को पता चला है कि देहरादून में हुई करोड़ों की लूट की प्लानिंग वैशाली में बैठकर ही की गई थी.

देहरादून ज्वैलरी शॉप लूटकांड में पकड़ा गया आरोपी
देहरादून ज्वैलरी शॉप लूटकांड में पकड़ा गया आरोपी

देहरादून ज्वैलरी लूटकांड का वैशाली कनेक्शन

वैशाली : देहरादून रिलायंस ज्वैलरी शॉप लूटकांड के तार भी वैशाली से जुड़े हैं. देहरादून में हुई डकैती मामले में दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. रिलायंस के ज्वैलरी स्टोर में 15 करोड़ की डकैती हुई थी. उत्तराखंड पुलिस मामले की जांच पड़ताल के लिए वैशाली के सराय पहुंची और अन्य आरोपियों की गिरफ्तीर के लिए पुलिस छापेमारी भी कर रही है. गौरतलब है कि देहरादूल ज्वैलरी शॉप लूटकांड की साजिश वैशाली में ही रची गई थी.

देहरादून ज्वैलरी लूटकांड का वैशाली कनेक्शन : वैसे तो देश भर में हुए दर्जनों ज्वैलरी शॉप लूट कांड के तार वैशाली से परोक्ष और अपरोक्ष रूप से जुड़े हैं. इस मामले में दर्जन भर से ज्यादा आरोपी जेल में हैं. आधे दर्जन से ज्यादा आरोपियों की गैंग वॉर में हत्या हो चुकी है. इसी कड़ी में एक नई ज्वेलरी शॉप लूट कांड के तार भी वैशाली से जुड़ गए हैं. बताया गया कि उत्तराखंड के देहरादून के राजपुर रोड पर रिलायंस के ज्वैलरी स्टोर के डकैती मामले में देहरादून पुलिस ने वैशाली से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

15 करोड़ रुपए की ज्वैलरी की हुई थी लूट : इस लूट कांड में करीब 15 करोड' रुपए की जेवरों की लूट हुई थी. गिरफ्तार किए गए आरोपियों पर डकैती के षड़यंत्र रचने का आरोप है, साथ ही इन्होंने फंडिंग और जरूरी चीज भी उपलब्ध कराई थीं. यहां से घटना में शामिल आरोपियों के बारे में महत्वपूर्ण सुराग भी मिले हैं. इस कांड में जो प्राथमिक अभियुक्त हैं. पुलिस की गिरफ्त में आया अमित कुमार वैशाली के सराय थाना क्षेत्र के इनायतपुर प्रबोधी सुरेश सिंह के बेटे बताए गए हैं.

वैशाली से दो आरोपी गिरफ्तार: इनके अलावा बिदुपुर दिलावरपुर के रहने वाले शिवनाथ सिंह के पुत्र विशाल कुमार की गिरफ्तारी की गई है. कोतवाली नगर देहरादून कांड संख्या 0520 में दोनों की गिरफ्तारी की गई है. वहीं अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है. बताया गया कि देहरादून पुलिस की ओर से आदित्य दर्शन से ज्यादा पुलिसकर्मियों के साथ प्रभारी निरीक्षक राकेश कुमार गोसाईं वैशाली पहुंचे थे, जहां वैशाली पुलिस की सहयोग से उन्होंने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

''मुझे पूछताछ के लिए लाया गया था. देहरादून ज्वैलरी लूटकांड मामले में मेरी कोई संलिप्तता नहीं है. मेरे भाई की संलिप्तता है.''-विशाल कुमार, देहरादून लूटकांड का आरोपी

पुलिस ने पूछताछ के लिए उठाया : पकड़े गए दोनों आरोपियों से पूछताछ में देहरादून की घटना से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी मिलने की सूचना है. बताया यह जा रहा है कि आरोपियों ने बदमाशों को फंडिंग के साथ ही मोबाइल हथियार आदि मुहैया कराया था. एक साथ दो वारदात में उनके शामिल होने की बात बताई जा रही है.

वैशाली में बना था प्लान: बताया यह भी जा रहा है कि डकैती कांड से पहले वैशाली में ही यह सभी एकत्रित हुए थे. यहीं से डकैती का पूरा प्लान तैयार हुआ था. हालांकि इस विषय में देहरादून पुलिस के प्रभारी निरीक्षक राकेश कुमार गोस्वामी ने कुछ भी बताने से साफ तौर से इंकार कर दिया है. उन्होंने सिर्फ इतना कहा है कि दो आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Nov 16, 2023, 7:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details