बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सीतामढ़ी: महाअष्टमी पर शिवालयों में शिव-पार्वती की पूजा, हजारों श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

शिवहर जिले के भुवनेश्वर महादेव स्थान पर स्थित देकुली धाम में दर्शन के लिए हमेशा श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है. लेकिन खासकर नवरात्रि के अवसर पर दर्शन के लिए अलग-अलग शहरों से श्रध्दालु आते हैं. हजारों लोगों ने शिव-पार्वती का जलाभिषेक किया है.

By

Published : Oct 6, 2019, 8:39 PM IST

शिवालय में जलाभिषेक

सीतामढ़ी: जिले में रविवार को महाअष्टमी के अवसर पर हजारों लोगों ने भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा की. शिवहर जिले के भुवनेश्वर महादेव स्थान पर स्थित देकुली धाम में श्रद्धालुओं ने शिव और पार्वती की पूजा के साथ उनका जलाभिषेक भी किया. बता दें कि महाअष्टमी के अवसर पर यहां विशेष पूजा की जाती है.

शिवालयों में हजारों लोगों ने किया जलाभिषेक

दूर-दूर से दर्शन करने आते हैं श्रध्दालु

देकुली धाम में दर्शन के लिए हमेशा श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है. लेकिन, खासकर नवरात्रि के अवसर पर दर्शन के लिए अलग-अलग शहरों से श्रद्धालु आते हैं. महाअष्टमी के दिन यहां शिवभक्त बागमती नदी से जल लेकर शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हैं. हर साल नवरात्रि के समय मंदिर के पुजारी की ओर से शिवालय के अंदर विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. जिसका एक अलग महत्व है और इसे देखने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं.

महाअष्टमी पर शिवालयों में शिव-पार्वती की पूजा

महाअष्टमी के दिन विशेष पूजा
पुजारी ने बताया कि मंदिर परिसर में मां दुर्गा की पूजा विशेष विधि-विधान से की जाती है. साथ ही महादेव पूजन, मुंडन, शादी विवाह, जनेऊ सहित अन्य कर्मकांड के लिए भी यह स्थान प्रमुख है. महाष्टमी के अवसर पर सीतामढ़ी व्यवहार न्यायालय फैमिली कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश शिवानंद मिश्रा अपने परिवार के साथ देकुली धाम पहुंचे. उन्होने कहा कि मान्यता है कि अति प्राचीन देकुली धाम में श्रद्धालुओं की हर मनोकामना पूरी होती है. ऐसे मे बाबा के दर्शन के लिए हर जिले से श्रद्धालु आकर बाबा भुवनेश्वर नाथ का जलाभिषेक करते हैं और मनोवांछित फल की कामना करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details