बिहार

bihar

ग्राउंड रिपोर्ट : बाढ़ का कहर से दाने-दाने को मोहताज हुए लोग

By

Published : Aug 3, 2020, 8:28 PM IST

Updated : Aug 19, 2020, 7:28 PM IST

बाढ़ से पहले सराकर और जिला प्रशासन ने सभी तैयारी पूरा होने का दावा किया था. लेकिन कई बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों तक किसी तरह की मदद नहीं पहुंच रही है.

sitamarhi
sitamarhi

सीतामढ़ीः जिले के अधवारा समूह की बागमती नदी, झीम नदी और लखनदेई नदी का जलस्तर कम हो रहा है. लेकिन बाढ़ प्रभावित लोगों की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. रुन्नीसैदपुर प्रखंड के थुम्मा पंचायत के वार्ड नंबर 2 में बाढ़ के पानी के कारण कई घर जलमग्न हैं. जिससे लोग जरूरत पड़ने पड़ जान जोखिम में जालकर आवागमन करने को मजबूर हैं.

जान जोखिम में डालकर आवाजाही

घुटने से ऊपर तक जमा है पानी
थुम्मा पंचायत के वार्ड नंबर 2 में कई घर बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं. लोगों के पास न खाने का राशन है और न ही सुरक्षित रहने की कोई व्यवस्था. जिससे लोगों को घुटने से ऊपर तक जमा पानी पार करके सामान खरीदने जाना पड़ता है. लेकिन अभी तक कोई भी अधिकारी या जनप्रतिनिधि इनकी सुध लेने नहीं पहुंचा है.

देखें रिपोर्ट

नहीं मिल रही कोई मदद
स्थानीय ने पड़नी देवी ने बताया कि बाढ़ का पानी ने से उन्हें काफी समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं. उन्होंने कहा कि वे लोग दाने-दाने के लिए मोहताज हो गए हैं. पूरा परिवार एक दिन खाना खाता है तो दूसरे दिन भूखा रहना पड़ता है. पड़नी देवी ने बताया कि जिला प्रशासन की तरफ से उन्हें अब तक कोई सरकारी मदद नहीं मिली है.

बाढ़ का पानी

सहायता मुहैया कराने का आश्वासन
मामले की जानकारी मिलते ही डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने रुनीसैदपुर प्रखंड के सीओ को बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए दिशा निर्देश दिए. जिसके बाद सीओ ने राजस्व कर्मचारी को भेजकर मामले की जानकारी ली. साथ ही जल्द सहायता मुहैया कराने का आश्वासन दिया. बता दें कि इन दिनों बिहार के कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं.

Last Updated : Aug 19, 2020, 7:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details