बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना जांच में तेजी लाने को लेकर DM ने की बैठक, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

सीतामढ़ी में कोरोना जांच में तेजी लाने के लिए डीएम ने स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में डीएम ने अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिए.

By

Published : Aug 5, 2020, 1:30 PM IST

DM holds meeting regarding corona test
कोरोना जांच को लेकर डीएम ने की बैठक

सीतामढ़ी: जिले के समाहरणालय परिचर्चा भवन में स्वास्थ्य विभाग और जिले के वरीय अधिकारियो के साथ डीएम की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक आयोजित की गई. बैठक में कोरोना संक्रमण की जांच में तेजी लाने, पीएचसी लेवेल पर रैपिड एंटीजेन टेस्ट की स्थिति और प्रगति, स्वास्थय नियंत्रण कक्ष गठन की समीक्षा की गई.

इसके साथ ही कंटेन्मेंट जोन में घर-घर सर्वे, लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित करने और सर्वे प्रतिवेदन का एमआईएस पर एन्ट्री की समीक्षा की गई. डीएम की ओर से पुपरी, बेलसंड और सदर अनुमंडल के स्तर पर स्थापित होने वाले डिडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर की कार्य प्रगति, उसमें आवश्यक उपकरणों और व्यवस्था की बात कही गई. साथ ही टोल फ्री नंबर और संजीविनी ऐप के प्रचार-प्रसार के संबंध में विस्तार से समीक्षा की गई.

प्रखंडवार स्वास्थ्य केंद्रों की समीक्षा
डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने प्रखंडवार स्वास्थ्य केंद्रों में थर्मल स्कैनर, पल्स ऑक्सिमिटर ऑक्सीजन सिलेंडर, वाहन और एम्बुलेंस की उपलब्धता की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि 24 घंटे के अंदर उपरोक्त उपकरणों की सूची प्रखंडवार उपलब्ध करवाएं. जिससे कि स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यकता के अनुरूप सभी आवश्यक उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके. डीएम ने सभी पीएचसी में रैपिड एंटीजेन कीट से हो रहे जांच की समीक्षा की. साथ ही निर्देश दिया कि हर हाल में दिए गए लक्ष्य को प्राप्त करें. उन्होंने कहा कि हर एक पीएचसी के कोविड मेडिकल ऑफीसर का नाम और मोबाईल नंबर जिला नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें.

कोविड हेल्थ सेंटर की स्थापना कार्य में लाएं तेजी
डीएम ने कहा कि अनुमंडल अधिकारी अनुमंडल स्तर पर डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर की स्थापना कार्य में तेजी लाकर अविलंब उसे शुरू करें. जिससे कि होम आइसोलेशन की सुविधा नहीं रखने वाले कोरोना मरीज को वहां भर्ती किया जा सके. पीएचसी स्तर पर रैपिड एंटीजेन टेस्ट की मॉनिटरिंग, डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेन्टर में भर्ती मरीजों से दूरभाष पर बात कर उनकी शिकायत प्राप्त कर यथोचित कारवाई की जाए. साथ ही कहा कि कंटेन्मेंट जोन में चल रहे कार्यों का अनुश्रवण करना एसडीओ की जवाबदेही होगी. डीएम ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि होम आइसोलेशन में रहने वाले सभी मरीजों को ससमय अनिवार्य रूप से मेडिकल कीट उपलब्ध करवाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details