बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सीतामढ़ी: कोरोना नियंत्रण को लेकर प्रमंडलीय आयुक्त ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक, दिये ये अहम निर्देश

प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार ने कोरोना के बढ़ते प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस मौके पर उन्होंने कई अहम दिशा-निर्देश दिये.

By

Published : Jul 21, 2020, 11:59 PM IST

sitamarhi
sitamarhi

सीतामढ़ी: प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार ने मंगलवार को कोविड-19 संक्रमण को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीतामढ़ी सहित प्रमंडल के सभी जिलों के जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. उन्होंने कोरोना संक्रमण में हो रही वृद्धि को लेकर मिशन मोड में कार्य करने का निर्देश दिया.

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि वर्तमान हालात में युद्ध स्तर पर कार्य करने की जरूरत है. लक्ष्य के अनुरूप टेस्टिंग करने, सिंप्टोमेटिक पर विशेष ध्यान देने, लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू करने, कंटेनमेंट जोन में हाउस टू हाउस स्क्रीनिंग और सैम्पलिंग के कार्यों को अंजाम देने का आदेश दिया. उन्होंने पॉजिटिव, माइल्ड लक्षण वाले मरीज जो होम क्वॉरंटीन में हैं, उनकी निगरानी और काउंसलिंग करने के लिए डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम का गठन करने का भी निर्देश दिए.


प्रमंडलीय आयुक्त ने दिए कई अहम निर्देश
प्रमंडलीय आयुक्त ने निर्देश दिया कि आइसोलेशन केंद्रों की संख्या बढ़ाएं. साथ ही उसकी क्षमता में भी वृद्धि करें. आइसोलेशन केंद्र में डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, ऑक्सीजन, शौचालय, पेयजल की व्यवस्था, साफ- सफाई का समुचित प्रबंध करने के लिए सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया. उन्होंने जिलावार कोरोना जांच कार्य की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने और टेस्टिग कार्य में गति लाने का निर्देश दिया. सभी डीएम को एंटीजन किट की उपलब्धता और भंडारण की समीक्षा करने और आवश्यकता पड़ने पर तत्काल मांग करने के लिए कहा.

मास्क पहनो अभियान को गति देने का निर्देश
आयुक्त ने कंटेनमेंट जोन में लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह पाबंदी लगाने का निर्देश दिया और कहा कि कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में लॉकडाउन को प्रभावी ढंग से लागू कराना है. साथ ही टीम बनाकर कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण कराने के आदेश दिए. कंटेनमेंट जोन पर गंभीरतापूर्वक फोकस करते हुए कार्य करने की सलाह दिया. साथ ही औचक निरीक्षण की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराने, कंटेनमेंट जोन का प्रबंधन प्रभावी हो इसके लिए डेडीकेटेड टीम बनाने और मास्क पहनो अभियान को गति देने का निर्देश दिया.

कोरोना को लेकर जागरुकता पर जोर देने का निर्देश
प्रमंडलीय आयुक्त ने निर्देश दिया कि लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार के कार्यों को और अधिक गति देने की जरूरत है. इसके लिए सभी जिला अलग से सेल बनाते हुए इसे इम्प्लीमेंट करें. आयुक्त ने सभी डीएम को निर्देश दिया कि आइसोलेशन सेंटर में नियमित रूप से भ्रमण करें. सेंटर पर दवा की उपलब्धता, इलाज की समुचित व्यवस्था के साथ ही कोरोना पेशेंट के मेंटल हेल्थ एजुकेशन के लिए समुचित काउंसलिंग की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को आइसोलेशन सेंटर के सतत और प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया.

घर-घर जाकर सभी संदिग्ध कोरोना मरीजो की होगी जांच
जिलाधिकारी ने आयुक्त को बताया कि जिले मे अबतक 188 मरीज पूरी तरह से ठीक होकर अपने घर लौट चुके है. जिले में अभी तक कुल 325 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए है. सभी अनुमंडलों में भी कोरोना जांच शुरू कर दी गई है. इससे जांच में काफी तेजी आई है. उन्होने कहा कि शहर के सभी वार्डो में पल्स पोलियो अभियान की तरह घर-घर जाकर सभी संदिग्ध कोरोना मरीजो की जांच की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details