बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सेवा भावना और रखरखाव से प्रदेश में प्रथम स्थान रखता है 127 साल पुराना ये गौशाला

सीतामढ़ी गौशाला जिले के लिए रोल मॉडल है. यहां गाय, बछड़े की सेवा की जाती है. 127 वर्ष पुरानी इस गौशाला की ख्याति पूरे बिहार में है. साथ ही यह गौ संवर्धन का महत्वपूर्ण केन्द्र है.

By

Published : Aug 28, 2019, 2:44 PM IST

सीतामढ़ी गौशाला

सीतामढ़ी:इस जिले का गौशाला पूरे बिहार में प्रसिद्ध है. सीतामढ़ी गौशाला अपनी सेवा भावना और रखरखाव के लिए प्रदेश में प्रथम स्थान रखता है. गौशाला में सैंकड़ो की संख्या में गाय, बछड़े से लेकर सांढ़ की देखभाल की जाती है. गौशाला का संचालन ट्रस्ट के जरिए किया जा रहा है. इस गौशाला को रोल मॉडल के रूप में देखा जाता है.

सीतामढ़ी गौशाला

दान में मिली थी 27 एकड़ भूमि
गौशाला की स्थापना सन 1892 में स्वर्गीय सियाराम दास ने की थी. इसका उद्देश्य गौ सेवा था. वहीं, गौशाला निर्माण के लिए स्वर्गीय सियाराम दास ने 27 एकड़ भूमि दान में दिए थे. 5 एकड़ में गौशाला का भवन है. जबकि शेष 22 एकड़ की जमीन पर गाय और बछड़ों के लिए चारे लगाये जाते हैं. वहीं, इस गौशाला के चारों तरफ करीब 61 दुकानें भी संचालित हो रही हैं. गौशाला ट्रस्ट को हर दुकान से प्रतिमाह 400 से लेकर 1500 तक किराया प्राप्त होता है. प्राप्त राशि का उपयोग गाय और बछड़ों के लिए चोकर, दाना और उनके रखरखाव पर किया जाता है.

सीतामढ़ी गौशाला में मौजूद गाय

गाय और बछड़े की संख्या
ट्रस्ट के प्रबंधक हरिनारायण राय
ने बताया कि वर्तमान में यहां 146 गायें और बछड़ें हैं. इसके अलावा 17 सांढ़ भी हैं. 33 गाय रोजाना 225 लीटर दूध दे रही है. दूध की बिक्री से प्राप्त राशि को गौ सेवा पर खर्च किया जाता है. गौशाला परिसर में सरकारी पशु चिकित्सा अस्पताल संचालित किया जा रहा है. जहां, बीमार गाय और बछड़े का इलाज किया जाता है. यह अस्पताल गौशाला ट्रस्ट के अंदर संचालित हो रहा है. इसके अध्यक्ष अनुमंडल पदाधिकारी होते हैं.

डॉ रंजीत कुमार सिंह, डीएम

18 गौ सेवकों के कंधे पर पूरी जिम्मेदारी
सीतामढ़ी गौशाला में ट्रस्ट की तरफ से 18 गौ सेवकों को रखा गया है. जिन्हें प्रतिमाह 6 हजार मासिक मानदेय दिया जाता है. गौ सेवकों के कंधों पर सभी गाय, बछड़ों को चारा खिलाना, पानी पिलाना से लेकर साफ सफाई और दूध निकालने का काम होता है. साथ ही दूध को गौशाला से बाजार तक पहुंचाना भी गौ सेवकों के जिम्मे होती है.

हरिनारायण राय, गौशाला प्रबंधक

गौ संवर्धन के लिए महत्वपूर्ण केन्द्र
वहीं, जिलाधिकारी डॉ, रंजीत कुमार ने बताया कि सीतामढ़ी गौशाला चौक पर स्थित यह गौशाला गौ संवर्धन के लिए महत्वपूर्ण केंन्द्र है. इसकी ख्याति पूरे बिहार में हैं. जिलाधिकारी के मुताबिक, यह रोल मॉडल है. इसे दूसरे जिले को भी अपनाना चाहिए.

सीतामढ़ी गौशाला पर ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट

गौ सेवकों ने की मानदेय बढ़ाने की मांग
हालांकि गौ सेवकों ने ईटीवी भारत से अपनी समस्याओं को सामने रखा. गौ सेवक कहते हैं कि यहां निस्वार्थ सेवा करते हैं. ट्रस्ट की तरफ से मानदेय भी दिया जाता है. हालांकि उन पैसों से इस महंगाई में परिवार चलाना काफी मुश्किल है. गौ सेवकों ने अपील करते हुए कहा कि गौशाला से होने वाली आमदनी से उनकी मानदेय में वृद्धि की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details