बिहार

bihar

By

Published : May 17, 2021, 10:05 PM IST

ETV Bharat / state

'काश नीतीश बाबू हर रोज संवाद करते! हमलोगों को रोजाना स्वादिष्ट खाना मिलता'

सीएम नीतीश कुमार के वर्चुअल संवाद की खबर सुनते ही शेखपुरा में चल रहे सामुदायिक किचन को प्रशासन की ओर से काफी बेहतर ढंग से सजाया गया. इस दौरान गरीबों को जो खाना परोसा गया वह भी काफी लजीज था. जिसे खाकर सामुदायिक किचन में पहुंचे लोग काफी खुश नजर आए.

बुजुर्ग महिला
बुजुर्ग महिला

शेखपुरा: मुख्यमंत्रीनीतीश कुमार ने सोमवार को वर्चुअल संवाद के जरिएशेखपुरा में चल रहे सामुदायिक किचन का जायजा लिया. जहां सीएम ने गरीबों को परोसे जा रहे भोजन और साफ-सफाई की जानकारी ली. इस दौरान एक बुजुर्ग महिला ने खाना खाने के बाद कुछ ऐसा कहा कि जिसे सुनकर आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे.

दरअसल 68 वर्षीय तारा देवी रोजाना की तरह आज भी सामुदायिक किचन में खाना खाने पहुंचे थी. जहां खाने के बाद उन्होंने कहा- काश...मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रोजाना सामुदायिक रसोई का वर्चुअल निरीक्षण करते तो हम लोगों को हर दिन बढ़िया भोजन मिलता.

होटल की तरह थे इंतजाम
अभ्यास मध्य विद्यालय से सोमवार को भोजन खाने के बाद रसोई से बाहर निकली तारा देवी ने बताया लॉकडाउन के कारण खाने को लेकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा रहा. इसलिए जिला प्रशासन के जरिए चलाई जा रही सामुदायिक रसोई की सूचना के बाद रोज यहां पहुंचकर खाना खाती हूं.

'हर रोज खाने सिर्फ दाल, चावल और आलू की सब्जी खाने को मिल रही थी. मुख्यमंत्री जी के वर्चुअल संवाद के कारण उन्हें आज दो तरह की सब्जी, दाल, चावल, पापड़, सलाद, अचार और शुद्ध पेयजल भी मिला है. इस व्यवस्था से काफी खुश हूं'-तारा देवी, स्थानीय महिला

खाने के लिए सजाई गई टेबल

ये भी पढ़ेंःCM नीतीश कुमार जिलों के सामुदायिक किचन का वर्चुअल ले रहे जायजा

आकर्षक तरीके से सजाया गया था किचन
सीएम के वर्चुअल संवाद के जरिए रसोई का निरीक्षण करने की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन पूरी तैयारियों में जुट गया था. रविवार से ही समुदाय किचन को पूरी तरह से बदलकर रख दिया गया. चारों ओर से सामुदायिक रसोई को बेहतर ढंग से सजा दिया गया. खाना खाने की टेबल पर भी कपड़े सहित अन्य सजावटी वस्तु आदि लगाए गए थे. जिससे रसोई केंद्र बहुत ही आकर्षक दिखाई दे रहे थे. साफ-सफाई की भी पूरी व्यवस्था व्यवस्था की गई थी.

गौरतलब है कि जिला प्रशासन के जरिए शहर के स्टेशन रोड स्थित अभ्यास मध्य विद्यालय और बरबीघा के प्लस टू उच्च विद्यालय में सामुदायिक रसोई का संचालन किया गया. जहां हर रोज जरूरतमंदों को भोजन कराया जा रहा है. जिसका सोमवार को सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जायजा लिया.

ये भी पढ़ेंःअररिया: कम्युनिटी किचन का सीएम नीतीश ने किया वर्चुअल निरीक्षण

भोजन की गुणवत्ता का किया निरीक्षण
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम नीतीश कुमार ने कर्मियों को कई आवश्यक निर्देश भी दिए. वहीं, समुदाय किचन में भोजन कर रहे हैं लोगों से भी बात कर खाने की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली. इस मौके पर उप विकास आयुक्त सत्येंद्र प्रसाद, सिविल सर्जन डॉ.कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह, बीडीओ मंजुल मनोहर समेत कई अधिकारी मौजूद थे.

खाने वालों की फोटो खींचते हुए अधिकारी

गायब रहने वाले अधिकारी भी हुए शामिल
बता दें कि जिले में संक्रमण का प्रकोप बढ़ते ही सभी कार्यालयों में 25% उपस्थिति ही निर्धारित की गई है. जिसके बाद कई अधिकारी गायब रहने लगे थे. लॉकडाउन के नियम का अनुपालन कराने को लेकर भी सड़क पर दिखाई नहीं दे रहे थे. लेकिन सोमवार को सीएम के द्वारा आयोजित वर्चुअल संवाद में सभी अधिकारी उपस्थित रहे और वर्चुअल संवाद में शामिल होकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details