बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सारण: त्योहारों पर सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वालों पर सख्त होगी कार्रवाई, पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

सारण में त्योहारों को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. पुलिस ने कई स्थानों पर फ्लैग मार्च किया. संप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी. सोशल मीडिया पर भी पुलिस की पैनी नजर रहेगी.

By

Published : Aug 20, 2021, 7:02 AM IST

सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वालों पर सख्त होगी कार्रवाई
सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वालों पर सख्त होगी कार्रवाई

सारण: बिहार के छपरा जिले में मोहर्रम (Muharram) को लेकर जिला प्रशासन (District Administration) काफी चौकन्ना है. त्योहारों में उपद्रव करने वाले (Festival Rioters) और आशांति फैलाने वाले को सबक सिखाने के लिए सारण पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर फ्लैग मार्च (Flag March) किया. त्योहार को शांतिपूर्ण व सादगी से मनाने के लिए थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक भी आयोजित की गई. पुलिस से शांति भंग करने वालों से सख्ती से निपटने की बात भी जिला प्रशासन ने कही है.

ये भी पढ़ें-बेतिया: मोहर्रम में नहीं निकलेगा जुलूस, पूर्ण रूप से रहेगा प्रतिबंध

पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार ने बताया कि मुहर्रम त्योहार मनाने पर किसी प्रकार की कोई रोक नहीं है. लोग अपने घरों में केवल अपने परिवार के सदस्यों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए, धार्मिक आयोजन कर सकते हैं. साथ ही सभी अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष, अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया गया है.

सरकार द्वारा दिए गए निर्देश तथा कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में सार्वजनिक स्थल के साथ इमामबाड़ा, चौक चौराहे पर ताजिया सीपर का निर्माण नहीं किया जाएगा. साथ ही इससे संबंधित किसी प्रकार के जुलूस प्रदर्शन पर रोक रहेगा. किसी प्रकार के प्रदर्शन पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. ।

ये भी पढ़ें-बिहार के इस गांव में हिंदू मनाते हैं मुहर्रम, बीते 100 सालों से चली आ रही है परंपरा
एसपी ने कहा कि सोशल मीडिया, ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप पर किसी प्रकार का आपत्तिजनक मैसेज, फोटो, अन्य सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले मैसेज पर पूरी तरह से नजर रहते हुए संबंधित व्यक्ति पर सख्त कार्रवाई होगी. साथ ही अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों पर कानूनी कार्रवाई होगी. उन्होंने सभी थानाध्यक्ष, अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया.

है कि अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर धारा 107 के कार्रवाई करना सुनिश्चित करें. अंकुश लगाया जाए. वहीं छपरा में नवी मुहर्रम के अवसर पर छपरा शहर के नई बाजार स्थित स्वर्गीय मुबारक हुसैन के इमामबाड़े में कर्बला के 72 शहीदों की याद में हजरत अली अकबर अस्सलाम का ताबूत निकालकर, जंजीरी मातम और नोहा पढ़कर कोरोना महामारी के गाइडलाइन का पालन कर समाप्त किया गया.

ये भी पढ़ें-पटना: मुहर्रम के मद्देनजर RAF की 4 कंपनियों की मांग, गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखा गया पत्र

ये भी पढ़ें-प्रतिबंध के बाबजूद मोहर्रम में निकाला गया अखाड़ा और डीजे, 20 नामजद और 300 अज्ञात पर FIR दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details