बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सारण में करोड़पति उम्मीदवारों की है भरमार

सारण में चुनावी मैदान में राजद की ओर से तेज प्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय हैं. वहीं बीजेपी ने वर्तमान सांसद राजीव प्रताप रूडी को अपना प्रत्याशी बनाया है.

By

Published : Apr 17, 2019, 1:55 PM IST

चंद्रिका राय, प्रत्याशी, राजद

सारण: छ्परा और महराजगंज लोकसभा के उम्मीदवार करोड़पति हैं. नामांकन में दाखिल हलफनामे के अनुसार छ्परा के वर्तमान सांसद राजीव प्रताप रूडी और उनकी पत्नी नीलम दोनों ही करोड़पति हैं. रूडी की अचल संपत्ति 3 करोड़ 22 लाख रूपये है. वहीं उनकी पत्नी नीलम प्रताप के नाम पर 3 करोड़ 35 लाख की अचल संपत्ति है. वहीं रूडी की चल सम्पत्ति 91 लाख 73 हजार 115 रूपये है. जबकि पत्नी की चल संपति 58 लाख 61 हजार 3,337 रुपये है.

राजीव प्रताप की कुल संपत्ति

रूडी के पैतृक गांव छ्परा जिले के अमनौर हर नारायण के बैंक से लेकर पार्लियामेंट हाउस के संसद भवन स्थित भारतीय स्टेट बैंक सहित अन्य छ बैंकों में 47 लाख 81 हजार 885 रुपये हैं. वहीं पत्नी नीलम प्रताप के नाम पर बैंक मे तीन लाख रुपये के साथ पोस्ट आफिस में 24लाख का निवेश की बात भी हलफनामे में कही गयी है.

चंद्रिका राय, प्रत्याशी, राजद

राजीव प्रताप रूडी पर कोई केस नहीं

वहीं, अगर प्रत्याशियों के उपर लंबित मामलों और बैंक लोन की बात करें तो राजीव प्रताप रूडी के ऊपर कोर्ट में एक भी मामला लंबित नहीं है और न ही किसी भी बैंक या अन्य किसी संस्था से कोई लोन है. रूडी पटना स्थित पाटलिपुत्र विश्व विद्यालय के अंर्तगत ए.एन. कालेज में अर्थ शास्त्र के प्राध्यापक भी हैं.

चंद्रिका राय की कुल संपत्ति
वहीं, सारण लोक सभा और महराजगंज लोक सभा सीट से राजद उम्मीदवार चन्द्रीका राय और रणधीर सिंह तो करोड़पति हैं, लेकिन दोंनों उम्मीदवारों के ऊपर बैंकों से लोन भी है. नामाकन के समय दिये गए शपथ पत्र में कहा गया है कि चन्द्रीका राय ने हाऊसिंग लोन के रुप मे आठ लाख 49 हजार रुपये और उनकी पत्नी ने भी 7 लाख 71 हजार का लोन ले रखा है. चन्द्रिका राय के हाथ में 61 हजार 507 रूपये हैं. वहीं 21लाख रुपये की कृषि योग्य भूमि है. जबकी पटना के पाटलिपुत्र कालोनी मे 3 करोड़ 50लाख रुपये का कमर्शियल भवन भी है. वहीं आवासीय भवन की कीमत 40 लाख रुपये है. इनके पास कुल अचल सम्पत्ति तीन करोड़ 31लाख रुपये की है. उनके आश्रित के नाम 5 करोड़ 97लाख की अचल संपत्ति है. चन्द्रिका राय के खिलाफ दरियापुर थाना में मुकदमा भी दर्ज है. वहीं आदर्श आचार संहिता का एक मामला भी एसिजेएम कोर्ट छ्परा में लंबित है.

रणधीर सिंह की कुल संपत्ति
वही महराजगंज के पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह के बेटे और महराजगंज से राजद उम्मीदवार रणधीर सिंह की चल सम्पत्ति 34 लाख 20 हजार 948 रुपये है. जबकी पत्नी के नाम पर 16 लाख 88 हजार तीन सौ रुपये की चल सम्पत्ति है. अचल सम्पत्ति के नाम 2 करोड़ 53 लाख 53 हजार 500 रुपये है. एसेट के तौर पर एक करोड़ 98 लाख के सामान हैं. पेतृक रुप से 55 लाख 16 हजार रुपये की सम्पत्ति रण्धीर सिंह के नाम पर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details