बिहार

bihar

ETV Bharat / state

छपरा: JPU में आयोजित होगा चौथा दीक्षांत समारोह, विशेष परिधान में होंगे छात्र-छात्रा

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के इतिहास में चौथी बार हो रहे दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यअतिथि कुलाधिपति सह राज्यपाल महोदय होंगे. इसके अलावे दर्जनों जनप्रतिनिधि और स्थानीय अधिकारी भी उपस्थित होंगे.

By

Published : May 15, 2019, 9:47 PM IST

जयप्रकाश विश्वविद्यालय

सारण: जयप्रकाश विश्वविद्यालय के 29 वर्षों के स्वर्णिम इतिहास में चौथी बार दीक्षांत समारोह आयोजित किया जा रहा है. यह आयोजन आगामी 28 मई को होना है. इस दीक्षांत समारोह में भाग लेने वाले छात्रों से 16 मई से लेकर 20 मई तक ही आवेदन मांगे गए हैं. जानकारी जयप्रकाश विश्वविद्यालय के jpv.bih.nic.in वेबसाइट्स पर उपलब्ध है. छात्रों को उस फॉर्म को डाउनलोड कर उसे भरकर जेपीयू के परीक्षा नियंत्रक कार्यालय में जमा कराना होगा.

कुलसचिव ने दी जानकारी
जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलसचिव कैप्टन श्रीकृष्ण ने बताया कि जेपीयू के सभी सीनेट और सिंडिकेट सदस्यों, सभी डीन, पीजी के सभी 17 विभागों के विभागाध्यक्ष और विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों को पूर्व में ही इसकी जानकारी दे दी गई है. उन्होंने यह भी बताया कि जेपीयू के 17 स्नातकोत्तर विभाग और पीएचडी छात्रों को ही आवेदन करना होगा. जो 2013-15 सत्र की परीक्षा में कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय के उत्तीर्ण हुए हों. साथ ही 01 मई 2015 से 30 अप्रैल 2019 के बीच पीएचडी पास छात्र-छात्राओं का आवेदन भी स्वीकार किया जाएगा.

जानकारी देते कुलसचिव

राज्यपाल होंगे मुख्य अतिथि
जयप्रकाश विश्वविद्यालय के इतिहास में चौथी बार हो रहे दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यअतिथि कुलाधिपति सह राज्यपाल महोदय होंगे. इसके अलावा दर्जनों जनप्रतिनिधि और स्थानीय अधिकारी उपस्थित हो सकते हैं.

विशेष परिधान में शामिल होंगे छात्र-छात्रा
दीक्षांत समारोह के दौरान पहनने वाले परिधानों का चयन भी कर लिया गया है. जिसमें मुख्य अतिथि को नारंगी और पीले रंग की पगड़ी के साथ नारंगी रंग की बंडी और पीले रंग के अंगवस्त्र पर लालरंग का बॉर्डर होगा. साथ ही विश्वविद्यालय का लोगो लगा हुआ वस्त्र पहनेंगे. वहीं कुलपति और प्रतिकुलपति इसी रंग की पगड़ी और सुनहरे रंग का जैकेट पहनेंगे. जबकि कुलसचिव और डीन आसमानी कलर की बंडी पहनेंगे. सभी प्रतिभागी छात्र-छात्राएं भारतीय परिधान में रहेंगे.

मालूम हो कि जेपीयू के कुलपति प्रो. हरिकेश सिंह के कार्यकाल का ये पहला दीक्षांत समारोह होगा. जबकि, यह वर्ष इनके कार्यकाल का अंतिम वर्ष है. इसके पहले 2010, 2014 और 2016 में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details