बिहार

bihar

ETV Bharat / state

छपरा में छतों पर ही छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य

कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन की अपील के बाद अधिकांश छठ व्रतियों ने घर की छत पर अस्ताचलगामी सूर्य को नमन किया और अर्घ्य समर्पित किया.

By

Published : Apr 18, 2021, 7:07 PM IST

saran
saran

सारण(छपरा): छपरा में रविवार को चैती छठ का पहला अर्घ्य दिया गया. कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन की अपील के बाद अधिकांश छठ व्रतियों ने घर की छत पर अस्ताचलगामी सूर्य को नमन किया और अर्घ्य समर्पित किया.

ये भी पढ़ेंः कोरोना संकट को लेकर प्रशासन ने दिखाई सख्ती, सूर्य मंदिर गेट में लगाया ताला

छठ व्रत बिहार के महत्वपूर्ण पर्व में से एक है. यह चार दिवसीय अनुष्ठान के रूप में भी जाना जाता है. पहले दिन छठ व्रती नदी और सरोवर में स्नान कर भोजन ग्रहण करते हैं. इस दिन विशेष तौर पर कद्दू की सब्जी बनाई जाती है. दूसरे दिन खरना का प्रसाद तैयार किया जाता है. जिसे व्रती के ग्रहण करने के बाद लोगों में बांटा जाता है.

देखें वीडियो

तीसरे दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है और चौथे दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ पर्व का समापन होता है. व्रती खरना का प्रसाद ग्रहण करने के बाद से उगते सूर्य को अर्घ्य देने तक निर्जला उपवास पर रहते हैं. उसके बाद पारण किया जाता है.

बता दें कि छठ व्रती इस व्रत को बहुत ही पवित्रता और सात्विकता के साथ करते हैं. इसमें मौसमी फलों और ठेकुआं का प्रसाद तैयार किया जाता है और उन्हें कलसुप और दौरा में सजाकर नदी या तालाब में पानी में खड़े होकर भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details