बिहार

bihar

अन्नदाताओं के ऊपर प्रकृति का मार, फसल को भारी बारिश और बाढ़ ने किया बर्बाद

By

Published : Sep 24, 2020, 4:31 PM IST

पहले ही समस्तीपुर जिले के बहुत से हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण कई हजार एकड़ का फसल बर्बाद हो चुका है. वहीं जो बची हुई फसल है उस पर भी अब आंधी ने कहर बरपाया है. बीते 24 घंटे से जिले के लगभग सभी हिस्सों में पानी व तेज हवा के कारण धान की बालियां लगी फसल खेत में गिर गए हैं. जिससे किसान काफी परेशान हैं.

barish
barish

समस्तीपुरः किसानों पर प्रकृति का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. पहले ही कोरोना संकट से हाल बेहाल है. वहीं खेतों में लगे धान के फसल पर प्रकृति का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा. भारी बारिश व बाढ़ से पहले ही कई हजार एकड़ में लगे धान का फसल बर्बाद हो चुका है. वहीं अब बीते चौबीस घंटे से पानी के साथ चल रहे तेज हवा का प्रकोप भी धान के फसल पर सितम ढाने लगा है.

गेंहू की फसल

किसानों पर प्रकृति का कहर
जिले के कई हिस्सों में धान का फसल खेतो में गिर गए है. चिंता का विषय यह है कि धान में अब बालियां आ चुकी है, जो खेत में जमे पानी में सर सकते हैं. वहीं जिस खेत में पानी नहीं जमा. वहां चूहे आदि से फसल बर्बाद होने का डर है. बहरहाल खेतों का हाल देख किसान खासे परेशान है.

देखें पूरी रिपोर्ट

खेतों का हाल देख किसान परेशान
वैसे पहले भारी बारिश व बाढ़ से खराब हो चुके धान और अब तेज हवा से बचे फसलों को लेकर चिंता लाजमी है. वहीं चिंता इस बात का भी है कि आखिर इन बेबस किसानों का क्या होगा. वैसे जिला कृषि विभाग के वरीय अधिकारी ने धान के फसल पर मौसम के इस सितम को देखते हुए, किसानों को यथासंभव सरकारी मदद का भरोसा दे रहे हैं.

खेत में खड़ा किसान
बहरहाल 2008 के बाद जिले में बेहतर मानसून को देखते हुए अन्नदाताओं को इस साल धान के बेहतर फसल को लेकर एक उम्मीद जगी थी. लेकिन प्रकृति का प्रकोप ऐसा की किसानों का किस्मत इस बार भी दगा दे दिया.
गेंहू की फसल

ABOUT THE AUTHOR

...view details