बिहार

bihar

ETV Bharat / state

समस्तीपुर: किसानों से गेंहू खरीद मामले में इस साल भी पीछे पैक्स, 15 जुलाई से बंद होगी खरीद

जिले के किसानों से गेहूं खरीद मामले में इस साल भी पैक्स ने तय लक्ष्य से कम की खरीद की.19000 एमटी गेंहू खरीद का लक्ष्य था लेकिन अबतक सिर्फ 1890 एमटी ही हुई खरीद हुई है. वहीं, अब 15 जुलाई तक ही इन सभी क्रय केंद्रों पर गेंहू की खरीद होगी.

By

Published : Jul 5, 2020, 4:03 PM IST

PACS behind buying wheat from farmers in Samastipur
PACS behind buying wheat from farmers in Samastipur

समस्तीपुर:जिले में किसानों पर प्रकृति के साथ ही साथ सिस्टम भी कहर बरपा रहा है. किसानों से गेंहू खरीद के मामले में फिर सरकारी मशीनरी काफी पीछे छूट गया है. 19000 एमटी गेंहू खरीद का लक्ष्य था लेकिन अबतक सिर्फ 1890 एमटी ही हुई खरीद हुई है.

बताया जा रहा है कि इस साल जिले में गेंहू का कुल पैदावार करीब 1913070 किवंटल हुआ. पर तय लक्ष्य से भी कम की खरीद की गई. ये आंकडे पिछले साल के अनुुसार ही तय लक्ष्य से कम रहा. पिछले साल भी जिले में मात्र 270 क्विंटल ही गेहूं की खरीद की गई थी. बता दें कि सरकारी खरीद को लेकर विभागीय लेटलतीफी और जटिल सिस्टम के कारण बहुत से किसानों ने पहले ही बिचौलियों के हाथों औने पौने दामों में गेंहू बेच चुके हैं.

गेहूं की खरीद में पीछे रहा पैक्स

15 जुलाई तक ही होगी गेहूं की खरीद

जिला कोऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि इस साल गेंहूं खरीद के लिए 109 क्रय केंद्र बनाए गए थे. जहां अबतक महज 28 किसानों ने ही गेंहू बेचा है. वहीं, अब 15 जुलाई तक ही इन सभी क्रय केंद्रों पर गेंहू की खरीद होगी. वैसे लक्ष्य से काफी पीछे छुटे खरीद मामले पर संबंधित अधिकारी ने कहा कि पैक्सों से अधिक से अधिक किसानों को जोड़ा जा रहा है. जिससे वे इस योजना का लाभ उठा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details