बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मोबाइल कंपनियों पर नगर निगम का लाखों बकाया, बंद हो सकते हैं कई टावर

परिषद के आकलन के अनुसार इन कंपनियों को लगभग 55 लाख से ज्यादा भुगतान करना है. हजारों उपभोक्ता वाली ये कंपनियां लाखों के फायदे में हैं, बावजूद इसके टैक्स भुगतान में कोताही बरत रही हैं.

By

Published : Apr 14, 2019, 9:56 AM IST

बंद होंगे टावर

समस्तीपुर: जिला नगर परिषद क्षेत्र में लगे एयरटेल, वोडाफोन समेत अन्य कई कंपनियों के मोबाइल टावर इस महीने में बंद हो सकते हैं. दरअसल बीते 10 वर्षों से ज्यादा वक्त से इन पर नगर परिषद का होल्डिंग टैक्स बकाया है. परिषद प्रशासन ने इस मामले में सख्ती दिखाते हुए इन टॉवरों को सीज करने का फैसला किया है. परिषद प्रशासन की मानें तो कार्रवाई इसी माह में की जाएगी.

पटना कोर्ट में टैक्स माफी के लिए की अपील
बता दें कि इन कंपनियों और परिषद के बीच लंबे समय से खींचातानी चल रही है. परिषद के आकलन के अनुसार इन कंपनियों को लगभग 55 लाख से ज्यादा भुगतान करना है. इन मोबाइल टावरों ने अपने बकाया भुगतान को माफ कराने और शुल्क फ्री करने को लेकर पटना हाई कोर्ट में भी अपील की थी. लेकिन, कोर्ट ने नगर परिषद के पक्ष में फैसला सुनाते हुए सभी कंपनियों को नियम के अनुरुप टैक्स भुगतान करने की सख्त हिदायत दी.

जानकारी देते अधिकारी

8 अप्रैल थी अंतिम तिथि
कोर्ट के निर्देश के बाद भी इन मोबाइल कंपनियों ने अब तक बकाया बिल नहीं चुकाया है. बहरहाल अपने बकाए राशि को लेकर परिषद प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए 8 अप्रैल का डेड लाइन दिया था. अंतिम दिन बीत जाने के बावजूद मोबाइल कंपनियों के कानों पर जूं नहीं रेंगा है.
गौरतलब है कि शहर के चार प्रमुख छेत्र काशीपुर, बहादुरपुर, मगरदही एवं प्रोफेसर कॉलोनी में एयरटेल, वोडाफोन, रिलायंस इंफोकॉम, टाटा कंपनी के कई दर्जनों टावर हैं. वैसे हजारों उपभोक्ता वाली ये कंपनियां लाखों के फायदे में हैं, बावजूद इसके टैक्स भुगतान में कोताही बरत रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details