बिहार

bihar

ETV Bharat / state

समस्तीपुर: मक्के की फसल पर कीट का प्रकोप, किसानों को उत्पादन कम होने की सता रही चिंता

रोसडा़ अनुमंडल क्षेत्र में इन दिनों मक्के की फसल पर कीटों का प्रकोप बढ़ गया है. जिसकी वजह से किसान परेशान हैं. साथ ही किसानों को उत्पादन कम होने की चिंता सता रही है.

By

Published : Jun 6, 2020, 2:56 PM IST

फसल पर कीट का प्रकोप
फसल पर कीट का प्रकोप

समस्तीपुर:जिले में हर साल किसानों को अपनी फसलों को लेकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं, इस साल समस्तीपुर के रोसड़ा अनुमंडल क्षेत्र में किसानों ने मक्के की फसल लगाई थी. लेकिन फसल पर कीड़े के प्रकोप से पत्ते और ताने खोखले हो रहे हैं. किसानों ने फसल को बचाने के लिए प्रखंड कृषि अधिकारी से मदद की गुहार लगाई है. जिससे कि समय रहते किसानों को जागरूक कर फसल को लगने वाली बीमारी से बचाया जा सके.

फसल पर कीटों का प्रकोप
किसानों ने बताया कि जिस तरह से मक्के की फसल पर कीटों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है ऐसे में फसल पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी. ऐसे में किसान फसल की सुरक्षा को लेकर जद्दोजहद कर रहे हैं. खेतों में मक्के की फसल लहलहाने से उनके चेहरे काफी खिले थे. उम्मीद थी कि इस बार उनकी मक्के की फसल पर कीड़े का प्रकोप नहीं होगा जिससे अच्छी पैदावार की उम्मीद लगा बैठे थे. लेकिन अब कीड़ों के प्रकोप से सारी फसल बर्बाद हो गई.

फसल पर कीट का प्रकोप

'कीटनाशक फ्यूराडाॅल का करें छिड़काव'
बता दें कि आए दिन किसान किसी न किसी बड़ी समस्या का शिकार हो रहे हैं. जिससे उनकी फसल पूरी तरह बर्बाद हो रही है. खेतों में लगी पूजी भी नहीं निकल पा रही है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति दिन-प्रतिदिन कमजोर हो रही है. वहीं, किसानों की फसलों पर लगे किड़ों से निजात दिलाने के लिए कृषि संभवत ने बताया कि फसल पर कीटनाशक फ्यूराडाॅल का छिड़काव कर इससे निजात पाया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details