बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अगले 45 दिनों तक EVM बन सकती है बड़े बदलाव की वजह, शिकायत मिलने पर फिर होगी गिनती

अगले 45 दिनों के अंदर ईवीएम सियासी गणित बिगाड़ सकती है. दरअसल निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के साथ-साथ शिकायत मिलने पर दोबारा से मतों की गिनती भी कराई जा सकती है.

By

Published : May 25, 2019, 11:38 PM IST

Samastipur

समस्तीपुर: जिला निर्वाचन आयोग ने जिले के दोनों लोकसभा क्षेत्र के सील्ड ईवीएम को कड़ी सुरक्षा में वेयर हाउस में रखा गया है. असल में चुनाव और मतगणना से जुड़ी किसी भी शिकायत को लेकर यह व्यवस्था की गई है.

अमित कुमार की रिपोर्ट


कड़ी सुरक्षा में ईवीएम
लोक शिकायत निवारण कार्यालय के अनुसार मतगणना के बाद सभी विधानसभा के ईवीएम को सील्ड कर बक्से में बंद कर दिया गया है. जिस वेयर हाउस में ईवीएम को रखा गया है, वहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं.


45 दिनों तक रहेगी व्यवस्था
यह व्यवस्था काउंटिंग के 45 दिनों तक रहेगी. अगर किसी उम्मीदवार को मतगणना से जुड़ी कोई शिकायत है तो वे अगले 45 दिनों के अंदर इसकी शिकायत आयोग को कर सकता है. दावों पर आवश्यकता को देखते हुए संबंधित क्षेत्र के किसी बूथ से जुड़ी गिनती फिर से कराई जी सकती है.


दोनों सीट पर बड़ी जीत
वैसे तो जिले की दोनों लोकसभा सीट समस्तीपुर(सुरक्षित) और उजियारपुर पर विनिंग उम्मीदवार ने अपने विरोधी से काफी अंतर से जीत हासिल की है. लेकिन अगर जीत का अंतर कुछ वोटों का होता तो इस प्रक्रिया से सफल उम्मीदवार की नींद अगले 45 दिनों तक जरूर उड़ी रहती.


कितने वोट से मिली जीत
समस्तीपुर लोकसभा सीट से एलजेपी के रामचंद्र पासवान ने कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. अशोक कुमार को दो लाख 50 हजार 688 मतों से पराजित किया है. वहीं, उजियारपुर सीट से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने आरएलएसपी सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा को दो लाख 78 हजार 108 मतों से हरा दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details