बिहार

bihar

ETV Bharat / state

समस्तीपुर: सपने जैसा होता जा रहा है 'स्मार्ट क्लास', फिर आगे बढ़ी तारीख

समस्तीपुर के सैंकड़ो स्कूलों में शुरू होने वाले स्मार्ट क्लास को लेकर विभागीय दावों में कमी रह गई. जिस कारण इसकी अगली तारीख 15 अगस्त की गई है.

By

Published : Jul 13, 2019, 7:30 PM IST

बच्चे

समस्तीपुर: बीते 1 जुलाई से जिले के करीब 101 सरकारी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की शुरुआत होनी थी. लेकिन, एक बार फिर इस तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. दरअसल आधी-अधूरी तैयारियों के कारण जिले में स्मार्ट क्लास का सपना साकार होता नहीं दिख रहा है. अब इसकी अगली तारीख 15 अगस्त को मुकर्रर की गई है.

मालूम हो कि स्मार्ट क्लास को लेकर विभागीय घोषणाओं और तैयारियों पर ईटीवी भारत ने पहले ही सवाल खड़े किए थे. विभाग से सवाल पूछा गया था कि क्या जिले के स्कूल अभी इस लायक हैं? क्या स्मार्ट क्लास जैसी योजना यहां बेहतर तरीके से लागू की जा सकती है. तब विभाग ने उन्नयन योजना के तहत 1 जुलाई से इसे लागू करने की बात कही थी.

ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट

शिक्षकों को नहीं मिली पूरी ट्रेनिंग
समस्तीपुर के सैंकड़ो स्कूलों में शुरू होने वाले स्मार्ट क्लास को लेकर विभागीय दावों में कमी रह गई. जिस कारण इसकी अगली तारीख 15 अगस्त की गई है. दरअसल, इस स्मार्ट क्लास को बेहतर तरीके से कैसे चलाया जाये इसको लेकर अभी शिक्षा अधिकारियों की ट्रेनिंग ही अभी पूरी नहीं हो सकी है. डीपीओ माध्यमिक के नेतृत्व में शिक्षकों की टीम सूबे के बांका जिले में अभी ट्रेनिंग लेने गयी है. वहां से लौटने के बाद स्मार्ट क्लास को लेकर ट्रेंड टीम जिले के सभी चयनित स्कूलों के प्रिंसिपलों को ट्रेंड करेंगे. उसके बाद कहीं जाकर स्मार्ट क्लास का सपना साकार होगा.

जवाब से बचते दिख रहे वरीय अधिकारी
वैसे अभी इस मामले पर जिला शिक्षा विभाग के वरीय अधिकारी कुछ भी बोलने से परहेज कर रहे हैं. लेकिन, बार-बार तिथि आगे बढ़ाने से स्मार्ट क्लास को लेकर विभाग की आधी-अधूरी तैयारियों पर सवाल जरूर उठने लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details