बिहार

bihar

रोहतास: प्रवासी श्रमिकों को स्वस्थ रखने के लिए करवाया जा रहा योगाभ्यास

By

Published : May 23, 2020, 3:26 PM IST

कार्यपालक अधिकारी सुशील कुमार ने बताया कि मध्य विद्यालय में अभिषेक कुमार और कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में रहने वाली महिलाओं को गीतांजलि मिश्रा योगाभ्यास करा रही हैं.

प्रवासी श्रमिकों को कराया जा रहा योगाभ्यास
प्रवासी श्रमिकों को कराया जा रहा योगाभ्यास

रोहतास:जिले के नोखा में नगर पंचायत स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय और सर्वोदय मध्य विद्यालय क्वॉरंटाइन सेंटर में योगाभ्यास कराया जा रहा है. सरकार के निर्देश पर प्रवासी मजदूरों को योगाभ्यास करावाकर उनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ायी जा रही है.

100 लोगों को हर दिन कराया जा रहा योगाभ्यास
प्रवासी मजदूरों को कोरोना वायरस के लक्षण की जांच के लिए क्वॉरंटाइन सेंटरों में रखा गया है. जिन्हें संभावित रोग के लक्षणों की पहचान कर और उनके शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योगाभ्यास कराया जा रहा है. इसमें सर्वोदय मध्य विद्यालय और उसके कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय सेंटर में रहने वाले लगभग 100 लोगों को हर दिन योगाभ्यास कराया जा रहा है.

प्रवासी श्रमिकों को कराया जा रहा योगाभ्यास

कई तरह के सिखाए जा रहे योग
कार्यपालक अधिकारी सुशील कुमार ने बताया कि मध्य विद्यालय में अभिषेक कुमार और कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में रहने वाली महिलाओं को गीतांजलि मिश्रा योगाभ्यास करा रही हैं. उन्होंने कहा कि क्वॉरंटाइन सेंटरों में रहने वालों के शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योगाभ्यास कराया जा रहा है. इसमें शरीरिक शिक्षक की ओर से पद्मासन, सिद्धासन, सुखासन, वज्रासन, पश्चिमोत्तानासन, धनुरासन, शवासन, गोमुखासन, प्राणायाम, सहित योगिक क्रिया कराया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details