बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रोहतास: अक्षय नवमी पर भक्तों ने की आंवले के पेड़ की पूजा, संतान प्राप्ति का लिया आशीर्वाद

रोहतास जिले के दावथ सूर्यपुरा दिनारा में अक्षय नवमी का त्योहार सोमवार को बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया. इस दौरान श्रद्धालुओं ने विधि विधान से पूजा अर्चना कर संतान प्राप्ति का आशीर्वाद भी लिया.

By

Published : Nov 23, 2020, 9:59 PM IST

अक्षय नवमी पर आंवले के पेड़ की पूजा
अक्षय नवमी पर आंवले के पेड़ की पूजा

रोहतास: जिले के दावथ सूर्यपुरा दिनारा में अक्षय नवमी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने आंवले के वृक्ष की पूजा अर्चना की. वृक्ष के नीचे ही व्यंजन बनाकर पुरोहित को ग्रहण कराने के बाद स्वयं भी परिवार सहित भोजन ग्रहण किया.

महिला श्रद्धालुओं ने की पूजा

मान्यता है कि अक्षय नवमी पर आंवले के वृक्ष की पूजा और आंवले के पेड़ के नीचे बैठकर भोजन ग्रहण करने का विशेष महत्व है. इसको लेकर मंदिर में भी विशेष आयोजन किये गए. सुबह से ही मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही. खासकर महिला श्रद्धालु मंदिर परिसर में भगवान विष्णु के प्रिय आंवला वृक्ष की पूजा अर्चना की.

आंवले के वृक्ष के नीचे किया भोजन

पंडित उत्तम चौबे ने बताया कि यह पर्व कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को मनाया जाता है. इस पर्व को करने से संतान प्राप्ति और असाध्य रोग दूर होते हैं. साथ ही साथ मोक्ष की प्राप्ति भी होती है. उन्होंने कहा कि इस दिन दान पुण्य करने का भी विशेष महत्व है. उन्होंने कहा कि इस दिन सभी को परिवार सहित आंवला वृक्ष के नीचे बैठकर भोजन करना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details