बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रोहतासगढ़ किले पर होगा शाहाबाद महोत्सव का आयोजन, ऐतिहासिक धरोहर को संजोए रखना मकसद

बिहार के रोहतास जिले के रोहतासगढ़ किले में शाहाबाद महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. आयोजन का मकसद शाहाबाद के इलाके की कला, संस्कृति, परंपराएं और ऐतिहासिक धरोहर को संजोना है. पढ़ें रिपोर्ट..

By

Published : Nov 13, 2021, 8:45 PM IST

रोहतास
रोहतास

रोहतास:बिहार के रोहतास (Rohtas) मेंपर्यटन को बढ़ावा देने और सांस्कृतिक विरासत को देश दुनिया के पटल पर लाने के मकसद को लेकर रोहतास के कैमूर पहाड़ी स्थित ऐतिहासिक रोहतासगढ़ किले पर शाहाबाद महोत्सव (Shahabad Festival) का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए आयोजक तैयारी करने में जुटे हुए हैं.

ये भी पढ़ें-रोहतास के 49वें स्थापना दिवस पर कार्यक्रम, हेलमेट पहनने के लिए किया गया जागरूक

दरअसल, जिले में अगले महीने तीन दिवसीय शाहाबाद महोत्सव का आयोजन रोहतासगढ़ किला पर किया जा रहा है. निजी स्तर पर आयोजित किए जा रहे इस कार्यक्रम की तैयारी के लिए सासाराम के एक निजी पैलेस में बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में विभिन्न वर्गों के बुद्धिजीवियों और स्थानीय लोगों ने भाग लिया.

देखें वीडियो

बैठक में मुख्य रूप से चर्चा किया गया कि इस महोत्सव के बहाने रोहतास, कैमूर, भोजपुर और बक्सर जिले के सामाजिक, सांस्कृतिक गतिविधियों को जागृत किया जाएगा. ताकि, उसके वैभव को समृद्ध किया जा सकें. आयोजन समिति के संयोजक अखिलेश कुमार ने बताया कि इस बार आयोजन समिति चार तरह के पुरस्कारों की घोषणा करने जा रही है, जो कला साहित्य शैक्षणिक और वीरता के क्षेत्र में होगी.

ये भी पढ़ें-कभी यहां गरजती थीं नक्सलियों की बंदूकें, अब पर्यटक लेंगे मजा

बता दें कि महोत्सव की तैयारी के लिए लगातार बैठकें चल रही है. इस बैठक में जीएनएस विश्वविद्यालय के गोविंद नारायण सिंह, एसपी जैन कॉलेज के प्रिंसिपल गुरुचरण सिंह, वरिष्ठ अधिवक्ता राममूर्ति सिंह के अलावा कई गणमान्य लोग उपस्थित हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details