बिहार

bihar

Chaiti Chhath 2023: संतान के लिए छठी मैया से मांगी थी मन्नत, बेटी हुई तो किया व्रत

By

Published : Mar 27, 2023, 9:44 PM IST

चैती छठ महापर्व चल रहा है. आज छठ पर्व के तीसरे दिन व्रतियों ने डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया. मंगलवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय चैती छठ महापर्व का समापन हो जाएगा. छठ को लेकर बच्चे, बूढ़े सभी में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

रोहतास में चैती छठ महापर्व
रोहतास में चैती छठ महापर्व

रोहतास में चैती छठ महापर्व

रोहतास:बिहार के रोहतास में चैती छठ (Chaiti Chhath in Rohtas) महापर्व को लेकर काफी उत्साह देखा गया. डेहरी में सोन नदी के विभिन्न छठ घाटों पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई. सोन नदी के किनारे हजारों लोग माथे पर दउरा और ईंख लिए छठ घाट पर पहुंचे और डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया. वहीं सासाराम के वेदा स्थित सूर्य मंदिर घाट पर भी श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की. इस दौरान चारों तरफ भक्ति का वातावरण देखने को मिला. साथ ही छठ घाट पर छठ मैया की गीत सुनाई दी.

ये भी पढ़ें- Chaiti Chhath 2023: अस्ताचलगामी सूर्य को दिया गया अर्घ्य, मंगलवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ पर्व का समापन

छठ घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़: चैती छठ महापर्व को लेकर पुलिस प्रशासन भी काफी अलर्ट दिखी. पुलिस निरीक्षक सह डेहरी थाने के थानाध्यक्ष राजीव रंजन के नेतृत्व में पुलिस की टीम सोन नदी में नाव पर पेट्रोलिंग करती दिखी. इस दौरान डेहरी के वीडियो पुरुषोत्तम त्रिवेदी भी मौजूद थे. थानाध्यक्ष ने बताया कि चैती छठ महापर्व को लेकर विभिन्न छठ घाटों पर महिला पुलिस के जवान के साथ-साथ पुलिस टीम की तैनाती की गई है.

छठ घाटों पर पुलिस की टीम रही मुस्तैद: सोन नदी में प्रशासन द्वारा नाव से पेट्रोलिंग किया जा रहा है. वहीं छठ व्रतियों के लिए आने जाने वाले रास्तों में भी पुलिस की टीम की तैनाती की गई है. ताकि, किसी भी तरह की परेशानी ना हो. बता दें की चैती छठ महापर्व को लेकर यह काफी उत्साह देखा गया. खासकर डेहरी के सोन नदी के विभिन्न छठ घाटों पर छठ व्रतियों की भारी भीड़ देखी गई. इस दौरान व्रतियों ने आज महापर्व के तीसरे दिन अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया.

"छठ महापर्व का समापन कल उदयीमान सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ हो जाएगा. बिहार में छठ महापर्व का अपना ही महत्व होता है. छठी मैया से जो आशीर्वाद मांगा जाता है, वह पूरी हो जाती है. बेटी का जन्म हुआ है. मन्नत पूरी हो गई. इसलिए पत्नी और पूरे परिवार के साथ छठी मैया की पूजा अर्चना कर रहे हैं."- सन्नी, श्रद्धालु

ABOUT THE AUTHOR

...view details