बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रोहतासः असामाजिक तत्वों ने सरकारी जमीन पर लगे पेड़ों को काटा

गांव में अपने घर के सामने समाजसेवी गिरीश नारायण सिंह ने खाली सरकारी जमीन पर दो आम और एक सागौन का वृक्ष लगाया था. लेकिन गांव के ही ब्रजेश सिंह, मनोज सिंह और तेज बिहारी सिंह ने इन वृक्षों को कुल्हाड़ी से काट डाला.

By

Published : Jun 23, 2020, 1:47 PM IST

rohtas
rohtas

रोहतासःमुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जल जीवन हरियाली योजना के तहत जल और पर्यावरण संरक्षण को लेकर कई काम कराए जा रहे हैं. वहीं, जिले के कच्छवां थाना के दनवार गांव में दबंग इस योजन को बट्टा लगाने का काम कर रहे हैं.

हर साल करते हैं वृक्षारोपण
जल जीवन हरियाली योजना के तहत सरकार करोड़ों रूपये खर्च करके कई योजनाएं चला रही है. दनवार गांव निवासी समाजसेवी और कलाकार गिरीश नारायण सिंह पर्यावरण संरक्षण हेतु हर साल पांच वृक्ष अनुपयोगी सरकारी जमीन पर लगाते हैं.

वृक्षों को कुल्हाड़ी से काटा
प्रसिद्ध शिव मंदिर बुढ़वा महादेव प्रांगण की हरियाली गिरीश नारायण सिंह के लगाए गए वृक्षों की देन है. उन्होंने गांव में अपने घर के सामने खाली सरकारी जमीन पर दो आम और एक सागौन का वृक्ष लगाया था. लेकिन गांव के ही ब्रजेश सिंह, मनोज सिंह और तेज बिहारी सिंह ने इन वृक्षों को कुल्हाड़ी से काट डाला.

पेड़ काटते असमाजिक तत्व

थाने में शिकायत दर्ज
गिरीश नारायण सिंह ने जब इसका विरोध किया तो दबंग उनके साथ गाली-गलौज और मारपीट करने पर उतारू हो गए. असमाजिक तत्वों के वृक्षों को काटने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वहीं मामले को लेकर गिरीश नारायण सिंह ने कच्छवां थाने में शिकायत दर्ज कराई है.

सरकार की योजना
ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि ऐसे असमाजिक तत्वों के रहते पर्यावरण को लेकर सरकार की योजना को अमलीजामा कैसे पहनाया जा सकता है. अब देखना यह है कि साक्ष्य के बावजूद आरोपियों के खिलाफ पुलिस-प्रशासन कार्रवाई करती है या नहीं.

काटा गया पेड़

मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट
बता दें कि जल जीवन हरियाली योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है. इस योजना के तहत सरकार पोखर तालाब आदि की सफाई, जलसंचयन के लिए काम, पौधारोपण आदि कर रही है. लॉकडाउन की वजह से इसका काम रूक गया था. अनलॉक लागू होने के बाद इसे फिर से शुरू कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details