बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पूर्णिया: कोरोना खात्मे के लिए किया गया हवन, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए की पूजा

पूर्णिया के मैथिल टोला स्थित उगना मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हवन कराया गया. पंडितों ने कहा कि इससे कोरोना का खात्मा होगा.

By

Published : May 17, 2020, 12:01 AM IST

Updated : May 17, 2020, 11:12 PM IST

पूर्णिया
पूर्णिया

पूर्णिया: कोरोना से बचने के लिए मैथिल टोला स्थित उगना मंदिर में हवन और दुर्गा सप्तमी पाठ कराया गया. इस दौरान पंडितों के मंत्रोच्चार के बीच महापूजा में शामिल लोगों ने ईश्वर से कोरोना वायरस के विनाश की कामना की. शहर के प्रसिद्ध महादेव मंदिरों में शामिल उगना महादेव मंदिर में आयोजित हवन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भारी संख्या में स्थानीय श्रद्धालु भी शामिल हुए.

मंदिर में किया गया हवन

दुर्गा सप्तमी का पाठ

कोरोना वायरस के खात्मे के लिए हवन कुंड में गुगल, गिलोय, नीम, जड़ी बूटियों की आहूति दी गई. आयोजित हवन से पहले दुर्गा सप्तमी पाठ का आयोजन किया गया. वहीं, इस दौरान पूजा में शामिल लोगों ने मां दुर्गा को फलों का भोग लगाकर लोगों की सुरक्षा की कामना की. इस दौरान विधि-विधानों के साथ संपन्न पूजा पाठ के बाद कुमारी कन्या का आयोजन किया गया.

पेश है एक रिपोर्ट

लोगों को किया जा रहा जागरूक

इस दौरान पंडित ने कहा कि बड़ी से बड़ी बीमारी या वायरस से बचाव का हवन और यज्ञ ही एकमात्र उपाय है. लिहाजा, इसी के तहत मंदिर में हवन -पूजन कराया जा रहा है. इसके साथ ही लोगों को कोरोना वायरस के प्रभाव और जानकारी के प्रति जागरूक किया जा रहा है. हवन की अग्नि से वातावरण शुद्ध होता है. मनुष्य को प्रभावित करने वाली शक्तियां अग्नि में भस्म होती हैं.

हवन से चेचक का हुआ खात्मा: पंडित

इस बाबत मंदिर के पंडित और श्रद्धालुओं ने कहा कि कोरोना महामारी से पहले भी हमारे देश ने चेचक जैसी महामारी को झेला है. उस वक्त भी देश में हाहाकार मच गई थी, जिसके बाद शास्त्रों का अनुसरण करते हुए पारंपरिक विधानों से हवन पूजन की पद्धति अपनाई गई, जिसके बाद हमारा देश उस खतरनाक महामारी से निपट सका. लिहाजा, कोरोना की प्रकृति भी कुछ ऐसी ही है.

Last Updated : May 17, 2020, 11:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details