बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कसबा प्रखंड के दौरे पर पहुंचे पूर्णिया DM, किया सामुदायिक स्वच्छता परिसर का उद्घाटन

डीएम राहुल कुमार ने जिले के कसबा प्रखंड के कई गांवों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत बने सामुदायिक स्वच्छता परिसर का उद्घाटन किया.

By

Published : Jul 14, 2020, 3:09 PM IST

Fghu
Rty

पूर्णिया: डीएम राहुल कुमार कसबा प्रखंड के कई गांवों में लोहिया स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत बने सामुदायिक स्वच्छता परिसर का उद्घाटन करने पहुंचे. डीएम राहुल कुमार ने ग्रामीण महिलाओं और पुरुषों को स्वच्छता की चाबी सौंपी. वहीं, लोहिया स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत सामुदायिक शौचालय बनाए जाने से ग्रामीण काफी खुश नजर आए.

डीएम ने लगाया आम का पौधा
सोमवार को तय कार्यक्रमों के तहत डीएम राहुल कुमार ने सबसे पहले सद्दू बेरी पंचायत वार्ड संख्या 1 स्थित सरला बथनाहा महादलित टोला पहुंचे, जहां उद्घाटन से पहले सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निरीक्षण किया. निरीक्षण के बाद गांव के निगरानी समिति के सदस्यों को सामुदायिक शौचालय की चाबी सौंपी. इस दौरान डीएम राहुल कुमार ने शौचालय परिसर में एक आम का पौधा भी लगाया.

डीएम ने किया दौरा

ग्रामीणों को मिली स्वच्छता की कुंजी
वहीं, इस दौरान जहां डीएम राहुल कुमार ने सामुदायिक स्वच्छता परिसर का उद्घाटन किया, इनमें 2 लक्ष्मणपुर कुंडा, बरेटा और मुसहरी टोला का कार्यक्रम शामिल रहा. यहां ग्रामीणों से बातचीत कर डीएम ने सामुदायिक शौचालय की चाबी निगरानी समिति के सदस्यों को सौंपी.

सामुदायिक स्वच्छता परिसर का उद्घाटन

भूमिहीन परिवारों को मिली खुले में शौच से मुक्ति
इस मौके पर डीएम ने कहा कि जिन महादलित टोलों में भूमिहीन परिवार है. वहां सामुदायिक शौचालय का निर्माण करवाया गया है. इन सामुदायिक शौचालय में 2 पुरुष और 2 महिलाओं के लिए शौचालय बनाया गया है. परिसर की स्वच्छता की जिम्मेदारी गांव के ही दो सदस्यों को सौंपी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details