बिहार

bihar

By

Published : Oct 13, 2020, 7:41 PM IST

ETV Bharat / state

पूर्णिया: बिहार महासमर 2020 की तैयारियां तेज, बाढ़ प्रभावित इलाके में अस्थायी चलंत मतदान केंद्र

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां अब अंतिम चरण में है. पूर्णिया डीएम ने प्रेस वार्ता कर जिला प्रशासन की तैयारियों की जानकारी दी.

पूर्णिया
पूर्णिया

पूर्णिया:आगामी 7 नवंबर को जिले के सभी 7 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर मंगलवार को समाहरणालय सभागार में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया. जहां प्रेस को संबोधित करते हुए डीएम राहुल कुमार ने चुनावों से जुड़ी अहम जानकारियां मीडिया से साझा की. उन्होंने चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की ओर से की गई तैयारियों की जानकारी दी.

डीएम राहुल कुमार ने कहा जिले में नामांकन की शुरुआत हो गई है. वहीं 20 अक्टूबर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है. 21 को स्क्रूटनी की जानी है. वहीं 23 अक्टूबर नाम वापसी की आखिरी तिथि है. मतादान 7 नवंबर और मतगणना 10 नवंबर को होनी है. वहीं मतदान की समयावधि सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक की होगी.

जानकारी देते डीएम

21 लाख वोटर करेंगे मतदान
आगे डीएम राहुल कुमार ने कहा कि कटाव की चपेट में आने से जिले के अमौर विधानसभा क्षेत्र में एक चलंत मतदान केंद्र बनाए गए हैं. प्राथमिक विधायक सिमलबाड़ी नगरा टोला इस बार कटाव की जद में आ गया था, जिसके चलते यह जिले का इकलौता अस्थायी चलंत मतदान केंद्र है. वहीं इस बार जिले भर से 21 लाख 12 हजार 843 हैं. जिसमें 10 लाख 95 हजार 952 मेल इलेक्टर्स तो वहीं 10 लाख 16 हजार 816 फीमेल इलेक्टर्स मतदान में शामिल होंगे. वहीं 78 थर्ड जेंडर के इलेक्टर्स होंगे. दिव्यांग और 80 साल से ऊपर के 45 हजार से अधिक मतादाता चुनावी त्योहार में शामिल होंगे.

शहर में लगा पोस्टर

बनाए गए हैं 3098 मतदान केंद्र
जिले में 3098 मतदान केंद्र होंगे. जिनमें मॉडल मतदान केंद्रों से लेकर संवेदनशील मतदान केंद्र शामिल होंगे. वहीं सभी 7 विधानसभा क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण को देखते हुए थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होगी. साथ ही कोरोना संदिग्ध से लेकर कोरोना संक्रमितों के लिए भी मतदान की व्यवस्था कराई गई है.

10 लाख रुपये जब्त
डीएम राहुल कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनावों को लेकर आचार संहिता उल्लंघन से जुड़े मामलों को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह सख्त है. अब तक 10 लाख रुपये जब्त किए गए हैं. वहीं आचार संहिता उल्लंघन मामले में कई लोगों पर कार्रवाई की जा रही है. सभा ,रैली और प्रचार को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. जिसका उल्लंघन करने पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details