बिहार

bihar

ETV Bharat / state

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर नि:शुल्क ओरल एग्जामिनेशन शिविर काआयोजन

वेटनरी कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि लोगों को जागरूक करने के लिए कॉलेज की ओर से हर साल इस तरह के शिविर का आयोजन किया जाता है. इस शिविर में लोगों की नि:शुल्क जांच की जाती है.

By

Published : Jun 1, 2019, 12:53 AM IST

विश्व तंबाकू निषेध दिवस

पटना:राजधानी के बिहार वेटरिनरी कॉलेज के सभागार में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर निशुल्कओरल एग्जामिनेशन शिविर काआयोजन किया गया. इसमेंओरल कैंसर के स्पेशलिस्ट डॉक्टर सूरज कुमार और डॉ रश्मि सिन्हा ने सभागार में मौजूद लोगों और कॉलेज के छात्रों का ओरल एग्जामिनेशन किया.

जानकारी देते वेटनरी कॉलेज के प्रोफेसर
वेटनरी कॉलेज के प्रोफेसर डॉ मनोज कुमार ने बताया कि लोगों को जागरूक करने के लिए कॉलेज की ओर से हर साल इस तरह के शिविर का आयोजन किया जाता है. जिस तरह से ओरल कैंसर एक संक्रमण की तरह फैल रहा है. उसके बचाव के बारे में डॉक्टरों ने छात्रों को और सभागार में मौजूद लोगों को बताया. लोगों को तंबाकू का सेवन न करने के लिए भीजागरूक किया.
ओरल कैंसर का सबसे बड़ा कारक है तंबाकू
डॉक्टरों ने लोगों का उड़न एग्जामिनेशन कर देखा कि कितने लोगों में कैंसर का सेल बन रहा है और उसकी स्थिति क्या है.

डॉ मनोज कुमार ने बताया कि ऐसा नहीं है कि कैंसर सीधे-सीधे हो जाता है. सबसे पहले लुकोपेरिया होता है और लोगों को पता नहीं चल पाता है कि उनको कैंसर हो रहा है. एक दिन अचानक से यह बड़ा रूप ले लेता है. तब लोगों को पता चलता है कि उन्हें कैंसर हो गया है. ओरल कैंसर का सबसे बड़ा कारक तंबाकू है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details