बिहार

bihar

बिहार में लगातार बढ़ रही ठंड, मौसम विभाग ने कई जिलों को जारी किया ऑरेंज अलर्ट

By

Published : Dec 20, 2020, 2:19 AM IST

बिहार में मौसम में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने शीतलहर को देखते हुए कई जिलों को ऑरेंज अलर्ट किया है. वहीं, बिहार में ठंडी हवाओं के चलने से तापमान में गिरवात आई है.

Bihar
बिहार मौसम विभाग

पटना:बिहार में इन दिनों मौसम में काफी बदलाव हो रहा है. लगातार ठंडी हवाओं के चलने से तापमान में काफी गिरावट आई है और ठंड का भी असर काफी अधिक देखने को मिल रहा है. वहीं मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि विगत 24 घंटों के दौरान बिहार में धुंध का असर देखने को नहीं मिला.

हवाओं के कारण ठंड बढ़ा
हालांकि राज्य के अधिकांश हिस्सों में ठंडी हवाएं जरूर चली. बर्फीली उत्तर-पश्चिम और पश्चिमी हवा चलने के कारण बिहार राज्य के अधिकांश जिलों में तापमान में काफी गिरावट आ रही है. बिहार के गया का न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया . जो बिहार राज्य में सबसे ठंडा स्थान के रूप में दर्ज हुआ. जबकि भागलपुर में सबसे अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग

मौसम विभाग मैदानी इलाकों के लिए शीतलहर की घोषणा कब करता है? जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे हो और लगातार दो दिनों तक सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस से कम हो. अगले दो दिनों के दौरान मौसम शुष्क दिन में धूप और सुबह शाम को हवा में कमी बनी रहेगी.
कई जिलों को किया ऑारेंज अलर्ट
लगातार गिर रहे तापमान के कारण आज से ही बिहार के उत्तर पश्चिमी, उत्तर मध्य , दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य भाग के जिलों में शीतलहर को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. शीतलहर से बचने के लिए पूरी तैयारी के साथ घर से बाहर निकले और पशु-पक्षियों के रखरखाव पर विशेष ध्यान दें. बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण ,गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, बक्सर, भोजपुर ,रोहतास ,भभुआ ,औरंगाबाद, जहानाबाद ,अरवल ,पटना ,गया ,नालंदा, शेखपुरा ,बेगूसराय, लखीसराय, नवादा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details