बिहार

bihar

ETV Bharat / state

...तो अलर्ट के बावजूद नीतीश सरकार की कोई तैयारी नहीं थी?

सीएम नीतीश कुमार ने रविवार को बयान देते हुए कहा था कि मौसम विभाग सुबह कुछ और बात करता है और दोपहर तक स्थिति बदली हुई नजर आती है. सीएम के इस बयान को मौसम विभाग ने सिरे से खारिज कर दिया है.

By

Published : Sep 30, 2019, 4:57 PM IST

सीएम नीतीश और मौसम विभाग वैज्ञानिक का बयान

पटना: राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में मूसलाधार बारिश से आम जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं, मौसम विभाग के अलर्ट के बावजूद भी बाद भी बारिश और जलजमाव से निपटने के प्रशासनिक इंतजाम नाकाफी साबित हुए. दूसरी ओर सीएम नीतीश ने मौसम विभाग पर पल-पल मौसम की अपडेट देने की बात कह अपना पल्ला झाड़ लिया.

क्या बोले सीएम नीतीश कुमार....
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों को भी अपना मन और हौसला थोड़ा बुलंद रखना चाहिए. नेचर किसी के हाथ में नहीं है. यहां तक कि मौसम विज्ञान भी सुबह कुछ कहता है और दोपहर तक बात बदल जाती है. मौसम विभाग भी सही से पूर्वानुमान नहीं लगा पा रहा है. ऐसी परिस्थिति में हिम्मत से काम लेने की जरूरत है.

सीएम नीतीश और मौसम विभाग वैज्ञानिक का बयान

मौसम विभाग vs नीतीश कुमार
मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर ने सीएम नीतीश कुमार के बयान को सिरे खारिज कर दिया है. आनंद शंकर ने कहा कि विभाग ने 26 सितंबर को ही बिहार सरकार को मौसम के अलर्ट की जानकारी दे दी थी. उन्होंने कहा कि इस संबंध में समय-समय पर संबंधित विभागों को प्रेस रिलीज तक भेजा गया है. जिसमें स्पष्ट तौर पर लिखा गया है कि 27 से 3 अक्टूबर तक हेवी रेन होने की संभावना है.

ऐसी रही स्थिति

पानी-पानी पटना
दरअसल, बिहार में पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश से आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. चारों तरफ जलजमाव के कारण लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं. हालांकि सोमवार से बारिश के रुकने से लोगों को जरूर राहत मिली है.

ऐसी रही स्थिति

#PatnaFloods
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पटना में पिछले 24 घंटे में हुई 91.60 मिमी बारिश हुई है. इस बारिश से राजधानी स्वीमिंग सिटी में तब्दील हो गई है. घर, दुकान, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे सब जलमग्न हो गए हैं.

  • यहां की स्थिति बदहाल-पटना के राजेंद्रनगर, कंकड़बाग, लंगर टोली, बहादुरपुर, पाटलिपुत्र कॉलोनी, राजीवनगर, गर्दनीबाग, सरिस्ताबाद, चांदमारी रोड, पोस्टल पार्क, इंदिरानगर, संजय नगर, अशोक नगर, रामकृष्णानगर, संदलपुर और श्रीकृष्णापुरी में सबसे ज्यादा पानी भरा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details