बिहार

bihar

पटना: पद्मश्री से नवाजे गए विमल जैन, जरूरतमंदों की सेवा कर कमाया नाम

विमल जैन इसके अलावा दर्जनों सामाजिक संस्थाओं से जुड़कर समाज सेवा में सक्रिय हैं. बता दें कि अभी भी पटना मसौढ़ी गया रोड में आवश्यक दिव्यांग अस्पताल के माध्यम से जरूरतमंदों की सेवा करते रहते हैं.

By

Published : Jan 26, 2020, 5:33 PM IST

Published : Jan 26, 2020, 5:33 PM IST

patna
पद्मश्री से नवाजे गए विमल जैन

पटना:राजधानी के विमल जैन को समाज सेवा में उत्कृष्ट योगदान के लिए भारत सरकार के जरिए पद्मश्री से नवाजा गया है. विमल जैन बिहार में विकलांगों की मदद करने में हमेशा आगे रहे हैं. समाज सेवा के क्षेत्र में विमल जैन की ख्याति है. खासकर भारत विकास विकलांग न्यास के महासचिव के तौर पर उन्होंने दिव्यांगों के पुनर्वास के क्षेत्र में काफी काम किया है.

उन्होंने तीस हजार से अधिक दिव्यांगों को कृत्रिम अंग दिलाने में अहम भूमिका निभाई है. साथ ही पोलियो से ग्रसित 8 हजार लोगों की सर्जरी करवाई है.

पद्मश्री से सम्मानित विमल जैन

करते रहते हैं जरूरतमंदों की सेवा
विमल जैन इसके अलावा दर्जनों सामाजिक संस्थाओं से जुड़कर समाज सेवा में सक्रिय हैं. बता दें कि अभी भी पटना मसौढ़ी गया रोड में आवश्यक दिव्यांग अस्पताल के माध्यम से जरूरतमंदों की सेवा करते रहते हैं. कुल मिलाकर अगर हम कहें तो निसहाय और गरीबों की सेवा करने के लक्ष्य को लेकर विमल जैन प्रयासरत हैं. इसको लेकर उन्हें ख्याति भी प्राप्त है. यही मेहनत और लगन आज विमल जैन को इस मुकाम पर पहुंचाया है.

पद्मश्री से नवाजे गए विमल जैन

जेपी आंदोलन में लिया था हिस्सा
विमल जैन ने जेपी आंदोलन में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था. साथ ही बिहार में दधीचि देह दान समिति में महासचिव के पद पर आसीन हैं. लगातार बिहार में लोगों को अंगदान के लिए प्रेरित करते हैं. बता दें कि बिहार में दधीचि देह दान समिति बिहार के बड़े अस्पतालों में अपना केंद्र बनाकर लोगों को मरने से पहले अपने अंगदान को लेकर प्रेरित करती है. उसमें भी विमल जैन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details