बिहार

bihar

By

Published : Jul 5, 2020, 8:07 AM IST

ETV Bharat / state

75 साल के हुए रामविलास पासवान, बेटे चिराग ने ट्वीट कर दी बधाई

केंद्रीय मंत्री ने अपने 32 साल के राजनीतिक करियर में 11 चुनाव लड़ चुके हैं. जिसमें नौ में उन्होंने जीत दर्ज की है. रामविलास पासवान का चुनाव में सर्वाधिक मार्जिन से जीतने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम भी दर्ज है. छठे लोकसभा चुनाव में उन्होंने हाजीपुर से रिकॉर्ड 4, 24, 545 वोटों से जीत दर्ज की थी.

Patna
Patna

पटनाः लोक जनशक्ति पार्टी के संस्थापक और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का आज 75वां जन्मदिन है. लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उनके बेटे चिराग पासवान ने अपने पिता को ट्वीट कर जन्मदिन की बधाई दी है. हालांकि चीन के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए जवानों के सम्मान में उन्होंने अपना जन्मदिन नहीं मनाने का निर्णय लिया है.

5 जुलाई 1946 को हुआ था जन्म
रामविलास पासवान केंद्र में उपभोक्ता मामले और खाद्य व सार्वजनिक वितरण मंत्री हैं. उनका जन्म 5 जुलाई 1946 को बिहार के खगड़िया जिले के शहरबन्नी गांव में हुआ था.

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज
केंद्रीय मंत्री अपने 32 साल के राजनीतिक करियर में 11 बार चुनाव लड़ चुके हैं. जिसमें नौ में उन्होंने जीत दर्ज की है. सर्वाधिक मार्जिन से जीतने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में रामविलास पासवान कानाम दर्ज है. उन्होंने छठे लोकसभा चुनाव में हाजीपुर से 4, 24, 545 वोटों से जीत दर्ज की थी.

कई बार रह चुके हैं केंद्रीय मंत्री
रामविलास पासवान कई प्रधानमंत्री के साथ काम कर चुके हैं. वे रेल मंत्रालय, सूचना एवं जन संपर्क मंत्रालय, खनिज मंत्रालय, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वे उपभोक्ता मामले और खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय संभाल रहे हैं.

निजी जिंदगी
केंद्रीय मंत्री के निजी जीवन की बात करें तो इनकी तीन बेटियां और एक बेटे हैं. रामविलास पासवान की दो शादियां हुई हैं. पहली शादी से उनकी दो बेटियां हैं. वहीं दूसरी शादी से एक बेटा और एक बेटी है. रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान फिलहाल लोक जनशक्ति पार्टी की कमान संभाल रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details