बिहार

bihar

ETV Bharat / state

TOP 10 @ 9AM : जानें बिहार की अब तक की बड़ी खबरें

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Mar 28, 2021, 9:10 AM IST

Updated : Mar 28, 2021, 1:04 PM IST

PATNA
TOP 10 @ 9AM

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. होलिका दहन आज, एक क्लिक में जानें पूजन की विधि और मुहूर्त

फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है. मान्याता है कि इस दिन हिरणकश्यप की बहन अपने भाई के आदेश पर भतीजे विष्णु भक्त प्रह्लाद को जलती चिता में बैठ गई थी, उसे वरदान था कि वह आग से नहीं जल सकती है, लेकिन भगवान विष्णु के कृपा से भक्त प्रह्लाद बच गए और होलिका जल गई. जिसके चलते तब से अब तक फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन मनाया जाता है.

2. 2024 तक पटनावासी कर सकेंगे मेट्रो की सवारी, दोनों कॉरिडोर के काम में तेजी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल पटना मेट्रो का काम की गति तेज हो गई है. लगातार दिल्ली मेट्रो कॉर्पोरेशन और पटना मेट्रो कॉर्पोरेशन के कर्मी मेट्रो निर्माण करने में लगे हुए हैं. पटना मेट्रो का काम तेज गति से हो रहा है. बाईपास इलाके में पटना मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर का कार्य चल रहा है. देखिए ये रिपोर्ट.

3. कोरोना को लेकर समस्तीपुर रेल डिवीजन अलर्ट, जारी दिशा-निर्देश

होली में विभिन्न राज्यों से आने वाले यात्रियों को लेकर समस्तीपुर रेल डिवीजन ने अलर्ट जारी किया है. रेल मंडल प्रशासन ने स्टेशनों पर आने और जाने वाले यात्रियों को लेकर कई दिशा-निर्देश जारी किये हैं.

4. असम में तेजस्वी ने भोजपुरी में दिया भाषण, लोगों से कहा- रखिह हमार गमछा के लाज

राजद नेता तेजस्वी यादव ने शनिवार को असम में चुनावी सभा को संबोधित किया. बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड के लोगों को आकर्षित करने के लिए तेजस्वी ने भोजपुरी में भाषण दिया. इस दौरान उन्होंने गमछे को असम, बिहार और उत्तर प्रदेश की संस्कृति से जोड़ा. उन्होंने कहा कि तीनों राज्य में गमछा कॉमन है. यह हमलोगों के सम्मान की निशानी है.

5. बेखौफ अपराधियों ने सरेशाम वकील को मारी गोली, पटना रेफर

मुंगेर में अज्ञात बाइक सवारों ने बड़ी घटना को अंजाम दिया है. बाइक पर सवार होकर आए अपराधियों ने दिनदहाड़े एक वकील को गोली मार दी. वकील अपनी बाइक से घर आ रहे थे. गंभीर हालत में अधिवक्ता को पटना रेफर कर दिया गया है.

6. 1 साल बाद गया एयरपोर्ट से आज भरेगी एयर इंडिया की उड़ान, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

एक साल बाद गया एयरपोर्ट से एयर इंडिया की विमान आज से उड़ान भरेगी. गया-दिल्ली उड़ान शुरू होने से मगध क्षेत्र के लोगों को काफी सुविधा होगी. वहीं, पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

7. राज्यपाल, मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष ने दी रंगों के पर्व होली की शुभकामनाएं

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने प्रदेशवासियों को रंगों के त्योहार होली की शुभकामनाएं दी.

8. बिहार में मिले कोरोना के 195 नए मरीज, कुल एक्टिव मरीजों की संख्या पहुंची 1,115

बिहार में शनिवार दिन कोरोना के 195 नए मरीज मिल हैं. अब बिहार में एक्टिव मरीजों की संख्या 1115 हो गई है. जिसमें पटना में सर्वाधिक 80 मरीज मिले हैं. जबकि, पटना में एक्टिव मरीजों की संख्या 468 पहुंच गई है.

9. ट्रांसफार्मर बना आग का गोला, चंद मिनट में 4 घर जले, मोबाइल और रुपए भी बचा न पाए पीड़ित

दरभंगा के कमतौल थाना क्षेत्र के अहिल्यास्थान पोखरभिंडा गांव में आग लग गई, जिसकी चपेट में आकर चार घर और दुकान जल गए. आग बिजली के ट्रांसफार्मर में लगी थी जो पछुआ हवा के चलते और भड़क गई और पास के घर को अपनी चपेट में ले लिया.

10. आखिर इस गांव के लोग क्यों नहीं मनाते हैं होली, पुआ-पकवान पर भी है पाबंदी

रंगों का पर्व होली किसे पसंद नहीं होगा. इसकी तैयारी कई दिनों पहले से की जाती है. हालांकि इस बार भी कोरोना का असर होली पर देखने को मिलेगा. लेकिन मुंगेर में एक गांव ऐसा भी है जहां लोग होली नहीं खेलते. और यह परंपरा 200 सालों से चली आ रही है. आखिर इसके पीछे वजह क्या है.. आगे पढ़ें-

Last Updated : Mar 28, 2021, 1:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details