बिहार

bihar

जेल मैनुअल उल्लंघन मामले में लालू यादव की रांची हाईकोर्ट में आज सुनवाई

By

Published : Jan 22, 2021, 6:55 AM IST

जेल मैनुअल उल्लंघन के मामले में लालू प्रसाद यादव की आज रांची हाईकोर्ट में सुनवाई है. पिछली सुनवाई के दौरान झारखंड सरकार की ओर से हाईकोर्ट के कई सवालों के जवाब नहीं दिए गए थे जिससे सुनवाई की तारीख आगे बढ़ा दी गई थी.

लालू यादव की सुनवाई आज
लालू यादव की सुनवाई आज

पटना/ रांची : चारा घोटला मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव की जेल मैनुअल उल्लंघन के मामले में रांची हाईकोर्ट में आज सुनवाई है. बताते चले कि रिम्स के पेइंग वार्ड में इलाजरत सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की तबीयत फिलहाल स्थिर है. उनके चेस्ट में इंफेक्शन है पर वे बैठकर बात कर रहे हैं. हालांकि इससे पहले गुरुवार को उनकी तबीयत बिगड़ गई थी. उनको सांस लेने में तकलीफ थी.

नर्सों ने फौरन इसकी सूचना वरीय चिकित्सकों को दी. शाम करीब 7 बजे डा. उमेश प्रसाद पेइंग वार्ड पहुंचे और उनका इलाज शुरू किया. डॉक्टर डीके झा और डॉ. उमेश प्रसाद और रिम्स के कई पदाधिकारी, जेल अधीक्षक और जेल के वरिष्ठ अधिकारी भी रिम्स पहुंचे थे.

इससे पहले लालू की तबीयत खराब होने की जानकारी मिलते ही झारखंड के स्वास्‍थ्‍य मंत्री बन्ना गुप्ता तुरंत रिम्स पहुंचे. उनके अलावा रिम्स अधीक्षक डॉ. विवेक कश्यप और लालू प्रसाद यादव का इलाज कर रहे डॉक्टर उमेश प्रसाद भी पेइंग वार्ड पहुंचे. जानकारी के अनुसार, लालू को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. कोरोना जांच के लिए उनका सैंपल लिया गया है.

एम्स के चिकित्सकों से ली जा रही है सलाह
रिम्स निदेशक कामेश्वर प्रसाद ने बताया कि राजद सुप्रीमो की हालतअभी स्थिर है. उनके चेस्ट में इंफेक्शन है, उनको निमोनिया जैसे लक्षण हैं. फिलहाल वो बैठकर बातचीत कर पा रहे हैं. बेहतर स्वास्थ्य के लिए दिल्ली में एम्स के चिकित्सकों से भी सलाह ली जा रही है.

इसे भी पढ़ें:आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की तबीयत स्थिर, बैठकर कर रहे बात

कोरोना आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट आनी बाकी
रिम्स के निदेशक भी लालू यादव का स्वास्थ्य जानने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि आनन फानन में ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर आदि जांच की गई, जिसमें सभी नॉर्मल देखा गया. चेस्ट इंफेक्शन के संदेह में चेस्ट की एक्सरे भी किया गया. जिसमें इंफेक्शन भी देखने को मिला है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए तुरंत जांच के लिए सैंपल लिया गया. एंटीजन किट से तो रिपोर्ट निगेटिव आई है लेकिन आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट आनी बाकी है. डा. उमेश प्रसाद उनके इलाज में डटे रहे. वहीं रिम्स के चिकित्सा अधीक्षक भी पेइंग वार्ड में उपस्थित रहे.

किडनी के 25 फीसदी ही काम करने से बढ़ी दिक्कत
इससे पहले लालू की किडनी के 25 फीसदी ही काम करने से तबीयत बिगड़ गई थी. मेडिसिन विभाग के डॉ. उमेश प्रसाद ने कहा था कि हाल ही में जो जांच रिपोर्ट लालू प्रसाद की आई है उसको देखने के बाद कहा जा सकता है कि उनकी किडनी 25 प्रतिशत कार्य कर रही है. ऐसे में उन्हें डायलिसिस की जरूरत पड़ सकती है. इसको लेकर हम लोगों ने अपनी रिपोर्ट अपने वरीय अधिकारियों को भेज दी है. उन्होंने बताया कि जिस प्रकार से लालू यादव की किडनी फंक्शनिंग काम करना कम कर रही है. ऐसे में उन्हें डायलिसिस की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है. उन्हें बाहर भेजने की भी जरूरत पड़ सकती है. क्योंकि किडनी का इलाज करने वाले बेहतर नेफ्रोलॉजी दिल्ली के एम्स में ही मिल पाएंगे.

ये भी पढ़ें-'मैं तेजस्वी यादव बोल रहा हूं, DM साहब', वायरल हो रहा है यह फोन कॉल

राजद नेताओं ने की थी रियायत की मांग
वहीं बीते दिन लालू यादव से मुलाकात करने पहुंचे राज्य सभा सांसद प्रेमचंद गुप्ता और आरजेडी के वरिष्ठ नेता सैयद फैसल अली ने पत्रकारों से कहा था कि उनके स्वास्थ्य में गिरावट आ रही है. सैयद फैसल अली और राज्यसभा सांसद प्रेमचंद गुप्ता ने लालू यादव के स्वास्थ्य पर चिंता जाहिर करते हुए कहा था कि न्यायपालिका से हम गुहार करते हैं कि देश के सबसे बड़े जन नेता को रियायत दी जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details