बिहार

bihar

By

Published : Apr 5, 2023, 11:59 PM IST

Updated : Apr 6, 2023, 6:39 AM IST

ETV Bharat / state

Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती आज, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त, इसका जाप करने से पूर्ण होगी मनोकामना

आज हनुमान जयंती मनाई जाएगी. पूजा पाठ करने वालों को खास ध्यान रखने की जरूरत है. पटना के आचार्य मनोज मिश्रा पूजा-अर्चना के लिए शुभ मुहुर्त बताया. भक्तों को हनुमान जी का यह चौपाया का जपना चाहिए, जिससे मनोकामना पूर्ण होती है. बीमारी से छुटकारा पाने सुबह शाम यह जाप करें, बीमारी दूर भागेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

पटनाःपूरे भारतवर्ष में आज हनुमान जयंती मनाई जा रही है. इसको लेकर बिहार में तैयारी पूरी हो चुकी है. पटना महावीर मंदिर (Hanuman Jayanti In Patna) में पूजा अर्चना के लिए भक्तों की भड़ उमड़ेगी. पचांग के अनुसार हनुमान जयंती प्रतिवर्ष चैत माह की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. आचार्य मनोज मिश्रा ने बताया कि हनुमान जयंती 6 अप्रैल को मनायी जाएगी. पूर्णिमा तिथि 5 अप्रैल 2023 को रात्रि 9:14 पर शुरू हो रही है जो 6 अप्रैल की रात 10:04 तक रहेगी. इसीलिए हनुमान जयंती उदया तिथि में 6 अप्रैल को मनायी जाएगी.

यह भी पढ़ेंःKheer Bhawani Temple: गांदरबल में खीर भवानी मंदिर में रामनवमी के अवसर पर पूजा का आयोजन

हनुमान जी भगवान राम के भक्तःआचार्य ने बताया कि हनुमान जी भगवान राम के भक्त हैं. भगवान राम के लिए वे अवतार लिए हैं. हनुमान जी को भगवान शिव का अलार्म अवतार माना जाता है. कलयुग में हनुमान जी साक्षात देवता है. जहां भी राम भजन कीर्तन होता है, वहां पर हनुमान जी उपस्थित हो जाते हैं. शास्त्र के अनुसार मान्यता है कि ऐसी कोई भी मनोकामना नहीं है, जो हनुमान जी की पूजा करने से प्राप्ति ना हो. शक्ति, बल, यश, मान, सम्मान सब चीज की प्राप्ति हनुमान जी की पूजा-अर्चना से हो जाती है.

ब्रह्मचर्य का पालन करेंः हनुमान जी की पूजा-अर्चना करते वक्त विशेष ध्यान देना चाहिए. ब्रह्मचर्य का पालन करना जरूरी है. हनुमान जी को कोई स्त्री-पुरुष पूजा कर सकते हैं. हनुमान जी को कई नाम से जाना जाता है. हनुमान, बजरंगबली, पवन पुत्र महावीर महाबली इत्यादि नामों से जाना जाता है. जो भी भक्त हनुमान जी की पूजा-अर्चना करते हैं या घर में सुख शांति समृद्धि और अपनी पदोन्नति की कामना लेकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना करते हैं, उनको हनुमान जी की कृपा प्राप्ति होती है.

चौपाई का जाप करेंः 'जय जय हनुमान गोसाई कृपा करो गुरुदेव की नाई' चौपाई का जाप प्रतिदिन कम से कम 108 बार करना चाहिए. सुबह या शाम में बीमारी से छुटकारा पाने के लिए 'नासे रोग हरे सब पीरा जपत निरंतर हनुमत बलबीरा' इस चौपाई का मंत्र का जाप करना चाहिए. हर प्रकार से रक्षा के लिए 'राम रक्षा स्त्रोत' का पाठ करना चाहिए. हनुमान चालीसा बजरंग बाण का पाठ भी करना चाहिए. रामचंद्र जी का सेवा करने से हनुमान जी वैसे ही प्रसन्न और भक्त पर खुश हो जाते हैं. हनुमान जयंती पर श्रद्धालु भक्तों को ऋण से मुक्ति के लिए दिन में ऋण मोचन मंगल स्त्रोत का पाठ जरूर करना चाहिए.

Last Updated : Apr 6, 2023, 6:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details