बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: तारीखों का ऐलान होते ही चुनाव की तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन

देश में लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही पटना जिला प्रशासन अपनी तैयारियों में जुट गया है. मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन जागरूकता अभियान चला रहा है.

By

Published : Mar 12, 2019, 7:38 PM IST

जिला अधिकारी

पटना: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. इसको लेकर जिला प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी है. वहीं पूरे जिले में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है.

जिलाधिकारी कुमार रवि ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पटना जिले में आने वाले तीन लोकसभा क्षेत्रों की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. पटना में कुल मतदाताओं की संख्या 45 लाख 87 हजार 998 है. इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 24 लाख 11 हजार 985 है. वहीं महिला मतदाताओं की संख्या 22 लाख 75 हजार 836 है. पूरे जिले में लगभग थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 177 है, जो इस बार मतदान करेंगे

जिला अधिकारी

.दिव्यांग मतदाताओं के लिए की गई विशेष व्यवस्था
इस बार के चुनाव में 27 हजार 3 सौ 90 नए मतदाता पहली बार मतदान करेंगे. जिले में 81 हजार 9 सौ 32 वृद्ध मतदाता हैं इनकी आयु 80 वर्ष से ऊपर है. इसबार के चुनाव में भी युवा मतदाताओं का दबदबा दिखेगा. इनकी संख्या 10 लाख 11 हजार 400 से अधिक है. प्रशासन की ओर से दिव्यांग मतदाता जिनकी संख्या 31 हजार 390 है उनके लिए विशेष व्यवस्था की गई है.

4 हजार 620 मतदान केंद्रों पर होगा मतदान
जिलाधिकारी ने बताया कि चुनाव के लिए जिले में कुल 4 हजार 620 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इन्हें 2 हजार 6 सौ 68 भवनों में स्थापित किया जाएगा. सभी बूथों पर बीएलओ के साथ बीएलए की भी तैनाती की जाएगी.

चुनाव में होगा वीवी पैट का इस्तेमाल
चुनाव आयोग द्वारा इस बार के चुनाव में वीवी पैट का इस्तेमाल किये जाने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा मतदाताओं के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. अब तक 70 प्रतिशत मतदाताओं को ईवीएम और वीवी पैट को लेकर जागरूक किया गया है, बांकी बचे मतदाताओं को 15 मार्च तक बता दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details