बिहार

bihar

CBI के पास सुशांत केस, पढ़ें SC के फैसले के बाद बिहार से मुंबई तक किसने क्या कहा

By

Published : Aug 19, 2020, 2:20 PM IST

Updated : Aug 19, 2020, 4:14 PM IST

बताया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब सीबीआई की टीम मुंबई जाएगी. अब केस की जांच मुंबई में की जाएगी. सीबीआई मुंबई पुलिस से केस डायरी, सभी गवाहों और संदिग्धों के बयान, फॉरेंसिक और ऑटोप्सी रिपोर्ट मांगेगी. कोर्ट ने सभी दस्तावेज सौंपने को कहा है.

Sushant Singh Rajput
Sushant Singh Rajput

पटना/नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सुशांत सिंह राजपूत केस में आज अपना फैसला सुना दिया है, जिसका हर किसी को बेसब्री से इंतजार था. सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुशांत सिंह राजपूत के चाहनेवालों के पक्ष में दिया है और सीबीआई जांच की मंजूरी दे दी है.

कार्टून

सुशांत केस, पढ़ें लाइव अपडेट:

देवेंद्र फडणवीस ने क्या कहा

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य की सरकार सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले को ठंडे बस्ते में डालना चाहती थी.

देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख
महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया है, जब हमें इस ऑर्डर की कॉपी मिलेगी, इसके बाद ही इस बारे में हम आपको प्रतिक्रिया देंगे.'

मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह का बयान
कोर्ट के फैसले पर मुंबई के पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने कहा कि हमें जब आदेश की कॉपी मिलेगी तो देखेंगे कि आगे क्या करना है. हमने अपने वकीलों को कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश की कॉपी भेंजे.

मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह

रिया चक्रवर्ती का बयान
सुशांत सिंह राजपूत केस में आए सुप्रीम कोर्ट के बयान पर रिया चक्रवर्ती ने वकील का बयान आया है. अपने बयान में रिया के वकील ने कहा, 'माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने मामले के तथ्यों और परिस्थितियों और मुंबई पुलिस की रिपोर्ट की जांच करने के बाद यह माना है कि इस केस में न्याय जरूरी है, क्योंकि रिया ने खुद को सीबीआई जांच की मांग की गई थी. माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने यह भी देखा कि दोनों राज्यों द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ राजनीतिक हस्तक्षेप के आरोपों के कारण, सीबीआई को यह मामला सौंपना न्याय के हित में होगा.'

कांग्रेस नेता संजय निरुपम
सुशांत सिंह राजपूत केस को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर संजय निरुपम ने ट्वीट कर कहा, 'इस केस में ढिलाई बरती गई थी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन किया जाए. मुंबई पुलिस नाहक प्रतिष्ठा का प्रश्न न बनाएं.'

बीजेपी नेता शहनवाज हुसैन
सुशांत सिंह राजपूत केस में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का बीजेपी के नेता शहनवाज हुसैन ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा, 'सत्यमेव जयते पूरा देश कह रहा है. क्या छुपा रही थी मुंबई पुलिस. क्या जरूरत थी हमें सुप्रीम कोर्ट जाने की. जो लोग भी सुशांत को प्यार करते हैं इस केस को लेकर उनकी अपनी मंशा है. मैं यह मानता हूं कि महाराष्ट्र सरकार और मुंबई पुलिस इस केस को उलझा रही थी.'

शहनवाज हुसैन

बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडेय
सुशांत सिंह केस को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का बिहार के डीजीपी ने कहा कि, 'ये मेरी जीत नहीं. ये पूरे देश की जीत है, न्याय की जीत है, सुंशांत की जीत है. उन्होंने कहा कि, इस केस की मॉनिटरिंग की जा रही है. पूरा विश्वास है इस केस में जो सत्य होगा वह सामने आएगा. बिहार के मुख्यमंत्री पर कमेंट करने का औकात रिया चक्रवर्ती को नहीं है.

DGP

सुशांत सिंह राजपूत की बहन ने जतायी खुशी
सु्प्रीम कोर्ट का फैसला आते ही सुशांत सिंह राजपुत की बहन श्वेता कार्ति सिंह ने ट्वीट कर अपनी खुशी जाहिर की है और लिखा- फाइनली सुशांत केस की सीबीआई करेगी जांच.

सुशांत के भाई नीरज बबलू ने कहा
सुप्रीम कोर्ट के फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की कथित आत्महत्या के मामले की जांच सीबीआई से कराने के फैसले पर सुशांत के चचेरे भाई नीरज कुमार बबलू ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि अब इस मामले में न्याय की उम्मीद बंधी है. उन्होंने कहा कि इस फैसले से तसल्ली हुई है. उन्होंने कहा कि अब इस मामले की जांच सीबीआई करेगी, जिससे हम सभी को न्याय की उम्मीद बंधी है.

नीरज बबलू

शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा
सुशांत सिंह राजपूत को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा, 'महाराष्ट्र वो राष्ट्र है जहां हमेशा कानून की व्यस्वथा है, जहां सत्य और न्याय की जीत हुई है. कितनी भी छोटी या बड़ी गलती हो कानून से बड़ा नहीं होता, ये महाराष्ट्र सरकार की परंपरा है. सुप्रीम कोर्ट ने ये निर्णय लिया है तो राजनीतिक बात करना उचित नहीं है.'

संजय राउत

चिराग पासवान का बयान
लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष और सांसद चिराग पासवान ने कहा कि अब न कवेल सच सामने आएगा बल्कि वे नाम भी सामने आएंगे जो इस जांच को नाकाम करने की कोशिश में थे.

चिराग पासवान

बीजेपी सांसद आरके सिंह की प्रतिक्रिया
आरा से बीजेपी के सांसद आरके सिंह ने कहा कि, यह मामला बिहार के लोगों की संतुष्टि का है, जो सुशांत के केस में निष्पक्ष जांच की उम्मीद चाहती थी. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मुंबई पुलिस केस की सही तरह से जांच नहीं कर पाई.

आरके सिंह

आरजेडी सांसद (राज्यसभा) मनोज झा
राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का हम लोग स्वागत करते हैं. सुशांत मामले की सीबीआई जांच होगी. हम लोग चाहते हैं कि जल्द से जल्द जांच शुरू हो और सच सामने आये. बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव लगातार सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे.

मनोज झा

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव का बयान
राष्‍ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर कहा है, 'मैं इस केस में सीबीआई जांच के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करता हूं. यह न्याय की जीत है। हमने 30 जून को सीबीआई जांच की डिमांड की थी, लेकिन बिहार सरकार को जागने में 42 दिन लग गए.'

तेजस्वी यादव

सुशांत के पिता के वकील का बयान
सुशांत के पिता के वकील विकास सिंह ने कहा- कोर्ट ने हमारी सभी मुद्दों को स्वीकार किया है. उन्होंने कहा कि आज का दिन परिवार और फैन्स के लिए बेहद खास है.

सुशांत के पिता के वकील

अक्षय कुमार ने क्या कहा
सुशांत सिंह राजपूत केस को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का अक्षय कुमार ने स्वागत किया है. अपने ट्वीट में अक्षय कुमार ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट ने सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड केस को सुपुर्द किया है. सच्चाई की जीत हुई.'

सुशांत केस में सुप्रीम कोर्ट का फैसला

  • सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की सीबीआई जांच के आदेश दिए और मुंबई पुलिस को इस मामले में अब तक एकत्र किए गए सभी साक्ष्य सीबीआई को सौंपने को कहा है. न्यायाधीश हृषिकेश रॉय ने कहा कि सीबीआई न सिर्फ पटना में दर्ज एफआईआर की जांच करेगी, बल्कि मामले से जुड़े सभी अन्य एफआईआर की जांच करने के लिए सक्षम होगी.
  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मुंबई पुलिस ने सुशांत सिह राजपूत की मौत के संबंध में सिर्फ एक आकस्मिक मौत की रिपोर्ट दर्ज की है, इसके अलावा उनके पास जांच की सीमित शक्तियां हैं, जबकि बिहार पुलिस द्वारा दर्ज किया गया मामला एक पूर्ण प्राथमिकी है, जिसे पहले ही सीबीआई को भेजा जा चुका है.
  • सुप्रीम कोर्ट ने सुनिश्चित किया कि राजपूत की मौत के पीछे के रहस्य की जांच के लिए सीबीआई जांच के अलावा कोई रास्ता नहीं था और किसी भी अन्य राज्य की पुलिस इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकती है. सुप्रीम कोर्ट का आदेश रिया चक्रवर्ती की उस याचिका पर आया है, जिसमें उन्होंने पटना में दर्ज एफआईआर को मुंबई स्थानांतरित करने की मांग की थी.
  • सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर जोर दिया कि मामले की जांच का आदेश कोर्ट द्वारा आदेशित है और महाराष्ट्र सरकार को इसका पालन करने के साथ ही इसमें सहायता करना होगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यदि आवश्यक हो तो सीबीआई ताजा मामला दर्ज करने के लिए भी स्वतंत्र है.

सुशांत सिंह सुसाइड केस में अब तक का अपडेट

  • सुशांत सिंह राजपूत केस को लेकर 13 अगस्त तक सभी पक्षों की अपनी-अपनी दलीलों को संक्षिप्त लिखित नोट के तौर पर जमा कराने के लिए कहा गया था. इस केस में सभी पक्षों ने 13 अगस्त अपना जवाब दाखिल कर दिया था.
  • इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी तो रिया ने लिखित तौर पर में सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि पटना एफआईआर को एक जीरो एफआईआर माना जाना चाहिए और इसे मुंबई पुलिस को ट्रांसफर कर देना चाहिए. इसके साथ ही रिया ने जोर देकर कहा है कि राजपूत के पिता ने उन पर बेबुनियाद आरोप लगाए हैं.
  • सुशांत सिंह राजपूत के पिता के. के. सिंह ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि रिया ने पहले ही मामले से जुड़े गवाहों को प्रभावित करना शुरू कर दिया है और सीबीआई जांच पर भी यू-टर्न ले लिया है. सिंह के वकील ने दलील दी है कि रिया भी इस मामले की सीबीआई जांच चाहती थी, फिर वह अब इसके खिलाफ क्यों हैं?
  • 14 जून को मुंबई के अपने फ्लैट में मृत मिले अभिनेता सुशांत सिंह का मामला सुप्रीम कोर्ट लेकर उनकी गर्लफ्रेंड अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती आई थी. रिया ने अपने खिलाफ पटना में दर्ज हुई एफआईआर को मुंबई ट्रांसफर करने की मांग करते हुए याचिका दाखिल की थी.
  • पटना के राजीवगर में सुशांत के पिता की तरफ से दर्ज एफआईआर में रिया के ऊपर सुशांत को परेशान करने, उसके करोड़ों रुपए रुपयों का गबन करने और आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया था. सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई से पहले ही बिहार सरकार ने केस सीबीआई को सौंपने की सिफारिश कर दी. इसे केंद्र सरकार ने मान लिया था.
Last Updated : Aug 19, 2020, 4:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details