बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना के श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र में बच्चों ने एडवांस लैंस से देखा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण

पटना के श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र में घूमने आए बच्चों ने एडवांस लैंस के जरिए इस साल के अंतिम सूर्य ग्रहण (Solar Eclipses2022) को देखा. इस दौरान सभी छात्रों को एहतियात बरतने को कहा गया. डायरेक्ट सूर्य ग्रहण देखना खतरनाक हो सकता है. इससे आंखों पर असर हो सकता है.

By

Published : Oct 25, 2022, 5:43 PM IST

श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र साल का अंतिम सूर्य ग्रहण देखते बच्चे
श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र साल का अंतिम सूर्य ग्रहण देखते बच्चे

पटना- बिहार के पटना में श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र घूमने आए बच्चों को एडवांस लैंस के माध्यम सेसूर्य ग्रहण 2022दिखाया (Eclipses in Patna) गया. सभी बच्चों को छत पर ले जाया गया. फिर उन्हें एक विशेष लैंस के जरिए सूर्य ग्रहण को दिखाया गया. बता दें कि डायरेक्ट सूर्य ग्रहण देखने से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए सूर्य ग्रहण देखते समय विशेष चश्मे और लैंस से देखा गया. श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र घूमने आए बच्चों ने सूर्य ग्रहण के बाद बताया कि ये उनके लिए अच्छा अनुभव रहा.

ये भी पढ़ें- पटना में सिर्फ 31 मिनट तक रहा सूर्यग्रहण, जानिए समय और इसका प्रभाव

पटना में सूर्य ग्रहण महज 31 मिनट तक देखा गया. हजारों वर्षों के बाद दीपावली और गोवर्धन पूजा के बीच सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) का संयोग बना. पटना में सूर्य ग्रहण (solar Eclipse in Patna ) पटना में सूर्य ग्रहण शाम 4:42 से 5:13 तक रहा. इसी बीच बच्चों ने श्रीकृष्ण विज्ञान केंद्र की छत पर सूर्य ग्रहण को देखा. बता दें कि भारत में भी साल का आखिरी सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2022) लगा. अमृतसर और जम्मू में सबसे पहले आंशिक सूर्य ग्रहण देखा गया. पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों को छोड़कर भारत के अधिकांश हिस्सों में सूर्य ग्रहण दिखाई दिया.

सूर्य ग्रहण कैसे लगता है: सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है. जिसमें पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आ जाता है. तीनों कुछ समय के लिए एक सीधी लाइन में रहते हैं. ऐसे में चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है और जहां जहां चंद्रमा की छाया पड़ती है वहां पूर्ण रूप से सूर्य नहीं दिखता और इसी स्थिति को सूर्यग्रहण कहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details