बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सोशल एक्टिविस्ट निवेदिता झा बोलीं-लड़कियों के खरीद फरोख्त में पुलिस भी है शामिल

बिहार महिला समाज टीम ने बिहार में लड़कियों के खरीदे और बेचे जाने पर चिंता जाहिर की है. वहीं, सरकार और प्रशासन पर इसे रोकने में विफल होने का आोरप लगाया है.

By

Published : May 15, 2019, 8:57 AM IST

निवेदिता झा, बिहार महिला समाज टीम की अध्यक्ष

पटना: राजधानी के अदालतगंज स्थित जन शक्ति भवन में सोशल एक्टिविस्ट निवेदिता झा के नेतृत्व में बिहार महिला समाज की टीम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उन्होंने पटना से लड़कियों के गायब होने और उनके बेचे जाने का मामले पर गंभीर चिंता जताई है. वहीं, इस मामले पर संगठन ने सरकार और पुलिस पर गंभीर आरोप लगाये हैं.

प्रेस कांफ्रेंस करती सोशल एक्टिविस्ट निवेदिता झा

सरकार इस धंधे को रोकने में है विफल- मोना झा

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए टीम की सदस्य मोना झा ने बताया कि पत्रकार नगर थाने में एक लड़की को शादी के नाम पर बेच दिए जाने का मामला सामने आया था. हम लोग उस पीड़ित परिवार से मिले और उन्होंने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि लड़की को खरीदे और बेचे जाने के व्यापार में पुलिस की भी मिलीभगत है. लड़कियों के अचानक गायब होने के कई मामले पिछले 2 सालों से सामने आ रहे हैं. यह चिंता का विषय है. वहीं, उन्होंने बिहार सरकार पर इसे रोकने में विफल साबित होने का आरोप लगाया.

पुलिस पर लगाया कार्रवाई नहीं करने का आरोप

बिहार महिला समाज टीम की अध्यक्ष निवेदिता झा ने बताया कि 7 दिसंबर 2018 को पत्रकार नगर थाने में एक लड़की के अपहरण का केस दर्ज हुआ था. लेकिन पुलिस ने किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की. लगभग 3 महीने बाद उस लड़की ने कहीं से फोन कर अपने परिवार से कांटेक्ट किया. लड़की ने बताया कि उसे बेचा जा चुका है और उसकी जबरन शादी करवा दी गई है. जिसके बाद लड़की के परिवार वालों ने पुलिस से संपर्क किया जिस पर पुलिस ने कोई एक्शन नहीं लिया. उसके बाद वह लड़की किसी तरह पटना आने में सफल हुई. उसके साथ शादी करने वाला भी पटना आया. उस युवक को पत्रकार नगर थाना में महिला समाज की टीम ने सौंपा लेकिन पुलिस ने उस युवक को तुरंत ही रिहा कर दिया. निवेदिता झा ने बताया कि यह बहुत ही गंभीर विषय है. इस मामले की फास्ट ट्रैक कोर्ट में जांच होनी चाहिए. पत्रकार नगर थाने के थाना प्रभारी और आईओ को आरोपी को रिहा करने के लिए तुरंत निलंबित करना चाहिए.

अपराधियों को गिरफ्तार करने की मांग

वहीं, महिला संगठन की टीम ने सरकार से इस धंधे में शामिल अपराधियों को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग की. साथ ही इस हादसे से प्रभावित परिवार को मुआवजा देने की मांग की गई. वहीं, महिला संगठन ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर 10 दिनों के भीतर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई तो सभी महिला संगठन सड़क पर उतरेगी और आंदोलन करेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details