बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बोले श्रवण कुमार- बिहार में लगाए जाएंगे डेढ़ करोड़ पेड़

मंत्री श्रवण कुमार पटना के बिहटा में आयोजित मनरेगा वन महोत्सव का उद्घाटन करने पहुंचे, उन्होंने बताया कि सूबे की सरकार ने 50 लाख और वन विभाग ने एक करोड़ वृक्ष पूरे बिहार में लगाने का लक्ष्य रखा है. साथ ही मौके पर उन्होंने वृक्षारोपण भी किया.

By

Published : Aug 16, 2019, 9:05 PM IST

वृक्षारोपण करते मंत्री श्रवण कुमार

पटना: बिहटा प्रखंड के कन्हौली मध्य विद्यालय में मनरेगा वन महोत्सव 2019 का अयोजन किया गया. इस सरकारी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बिहार के ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने शिरकत किया. मंत्री ने मनरेगा वन महोत्सव का उद्घाटन करते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की और वृक्षारोपण कर नीतीश कुमार के महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन हरियाली अभियान को बिहटा में भी शुरू किया. कार्यक्रम में जदयू के नेता और कार्यकर्ता समेत प्रखंड के पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे.

मंत्री श्रवण कुमार का संबोधन
कार्यक्रम के दौरान मंत्री श्रवण कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री ने 15 अगस्त के मौके पर जल जीवन हरियाली अभियान की शुरुआत की है, यदि जलवायु परिवर्तन से बचना है तो इस अभियान से जुड़िये और सरकार के साथ मिलकर हर कोई अपने अपने स्तर से वृक्षारोपण करे. मंत्री ने कहा कि सरकार भी वन विभाग के साथ मिलकर पूरे बिहार में डेढ़ करोड़ वृक्ष लगाने जा रही है. उन्होंने कहा कि वृक्ष लगाने के साथ-साथ जल संचय करना भी बहुत जरूरी है, इसलिए सरकार जितने भी आहर, पोखर, तालाब और कुएं हैं उन्हें संरक्षित करने का काम कर रही है, ताकि ज्यादा से ज्यादा जल संचय किया जा सके. साथ ही उन्होंने कहा कि ये अभियान बदलते जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए चलाया जा रहा है इसलिए इस अभियान से जुड़िये और अपने भविष्य को सुरक्षित कीजिये.

वृक्षारोपण करते मंत्री श्रवण कुमार

प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने कहा
इस मौके पर बिहटा के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी विभेष आनंद ने बताया कि जल जीवन हरियाली अभियान सरकार का एक अति महत्वपूर्ण अभियान है, जिसके तहत सभी को वृक्ष लगाने का लक्ष्य दिया गया है. उसी के तहत आज का कार्यक्रम आयोजित था, जिसमें मनरेगा वन महोत्सव की शुरुआत करते हुए मध्य विद्यालय कन्हौली में वृक्षारोपण किया गया. साथ ही प्रखंड प्रशासन की तरफ से जितने भी सरकारी भवन, सरकारी जमीन, तालाब और पोखर हैं सभी जगह वृक्ष लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि निजी जगहों को भी चिन्हित कर सरकारी स्तर पर वृक्ष लगाए जाएंगे और लोगों से अपील की जाएगी कि वो भी वृक्ष लगा कर सरकार के इस अभियान को सफल बनायें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details